ये पाँच गलतियाँ हमे कभी Youtube पे नही करनी चाहिए : Never Do This 5 Mistakes On Youtube

ये पाँच गलतियाँ हमे कभी Youtube पे नही करनी चाहिए।

दोस्तो आप एक Youtuber है या फिर आप Youtube पे अपना चैनल बनाने जा रहे है तो में आपको बतादूँ की आप Youtube पे कई ऐसी गलतियां कर देते है जिस वजह से आपका चैनल बंध हो जाता है या फिर चैनल पे स्ट्राइक आ जाती है। Youtube आजकल  बहोत ही स्ट्रिक्ट होता जा रहा है , क्यों न हो क्योंकि Youtube पे कई ऐसे लोग है जो स्केमर होते है जो सिर्फ Youtube को धोखा देके पैसा कमा रहे है। ऐसे में Youtube ने स्केम फ्री रखने के लिए कई नियमो में बदलाव किए जा रहे है ताकि Youtube को स्केम फ्री रख सके। इसी विषय पे में आज आपको बताऊंगा की कोनसी ऐसी गलतिया है जो हमे Youtube पे नही करनी चाहिए। अगर आप एक जिनियन क्रिएटर है तो फिर कोई बात नही है लेकिन अगर आप यूट्यूब पे सिर्फ पैसा कमाने के लिए ही जा रहे है तो ऐसे में आप बहोत सारी गलतियां कर देते है जो हमे नही करनी चाहिए। लोग पैसा कमाने के चक्कर मे शॉर्टकट आजमाते है और फिर उसका परिणाम बुरा आता है। एक बात बतादूँ की कोई रातो रात करोड़पति नही बन जाता है करोड़पति बनने के लिए महेनत करनी पड़ती है। हमेसा धीरज रखनी चाहिए हमे क्योंकि लोग कहते है ना कि धीरज के फल मीठे होते है। इसी विषय पे में आज आपको बताऊंगा की कोनसी ऐसी गलतियां है जो हमे Youtube पे नही करनी चाहिए। शुरू से लेके अंत तक आर्टिकल को पढिये ताकि आपको सही से समझ मे आ सके।



1. कॉपीराइटेड मटीरियल।


ये गलती हमे Youtube पे कभी नही करनी चाहिए हमे कभी दुसरो का कॉपीराइटेड मटीरियल अपने वीडियो में यूज़ नही करना चाहिए। लोग व्यूज और वॉच टाइम पाने के लिए दूसरे प्रख्यात youtuber के वीडियो को यूज़ करते है ऐसे में आपके चैनल पे कॉपीराइट स्ट्राइक लगती ही है। Youtube कॉपीराइट को लेके बहोत ही सीरियस है। फिर भी Youtube आपको चार मौके देती है अगर चैनेल पे चार बार स्ट्राइक लग जाती है तो यूट्यूब आपके चैनल को हमेशा के लिए सस्पेंड कर देता है। हालांकि हर स्ट्राइक पे आपको पनिशमेंट मिलती है कुछ समय तक आपका मॉनिटाइजेशन बंध कर दिया जाता है। पर फिर भी आपकी इम्प्रेसन Youtube की नजर में या लोगो की नजर में खराब हो जाती है। अगर पैसे कमाने है तो ये गलती हमे कभी नही करनी चाहिए।



2. पैसे देके सब्सक्राइबर और व्यूअर को खरीदना नही चाहिए। 

दोस्तो Youtube पे लोग पैसे देके सब्सक्राइबर और व्यूअर खरीदते है । ऐसे में हमे ये गलती कभी नही करनी चाहिए। ये सब स्केम होते है और यूट्यूब को पता भी चल जाता है कि इसने पैसे देके सब्सक्राइबर और व्यूअर खरीदे है। ऐसे में यूट्यूब आपके चैनल को सस्पेंड कर देता है। यूट्यूब ऐड कैम्पेन भी चल रहा है तो ऐसे में आप   उसमे भाग लेके आप अपने चैनल या फिर वीडियो को प्रमोट कर सकते है। ये मौका आपको Youtube खुद दे रहा है तो फिर हमें दुसरो के पाससे पैसे देके सब्सक्राइबर और व्यूअर नही खरीदने चाहिए।

3. टाइटल, टेग और थंबनेल ।

अगर बात करे हम टाइटल की तो टाइटल हमे कभी ऐसा नही रखना चाहिए कि Youtube को लगे कि ये एक क्लिकबेट है। ऐसे में आपके चैनल पे कम्युनिटी गाइडलाइन की स्ट्राइक लगनी बनती है। और अब हम टैग की बात करे तो जो हम टैग यूज़ करते है हमारे वीडियो को रैंक करने के लिए। तो ऐसे में हम जो टैग डालते है वो वीडियो के रिलेटेड ही होने चाहिए। लोग प्रख्यात Youtuber के टैग को इस्तेमाल करके अपने वीडियो को रैंक कर लेते है। अगर यूट्यूब की सिस्टम ये डिटेक्ट कर लेती है या फिर कोई youtuber जिसका टैग आपने यूज़ किया हुआ है उसे पता चल जाता है तो ऐसे में आपके चैनल पे कम्युनिटी गाइडलाइन की स्ट्राइक लगनी बनती है। सिर्फ वीडियो के रिलेटेड ही टैग यूज़ करने चाहिए।
अब बात करते है थम्बनेल की तो भाई थंबनेल का वीडियो पे व्यूअर लाने का अहम हिस्सा होता है। आप जो भी थंबनेल अपने वीडियो पे लगा रहे है वो वीडियो के अंदर होना चाहिए। क्योंकि लोग थंबनेल देख के ही आपकी वीडियो पे क्लिक करते है। अगर वीडियो में कुछ और थम्बनेल में कुछ और तो फिर ये एक तरह का क्लिकबेट होता है। व्यूअर वीडियो को फ्लैग करते है। अगर कोई 10 व्यूअर आपकी वीडियो को फ्लैग करते है तो Youtube खुद वो वीडियो देखते है और देखते है कि लोगोने क्यों आपके वीडियो को फ्लैग किया हुआ है। अगर कुछ मिसलिडिंग होता है तो आपके चैनल को यूट्यूब कम्युनिटी गाइडलाइन की स्ट्राइक भेजता है। हा और एक बात की खभी हमे दुसरो के थंबनेल का भी यूज़ नही करना चाहिए लोग यहां पे बहोत बड़ी गलती करते है वो प्रख्यात Youtuber होते है उनको अपने थंबनेल में यूज़ करते है और फिर आपके चैनल पे स्ट्राइक लग जाती है।

4. गलत चीजों को प्रमोट करना। 

दोस्तो लोग ज्यादा पैसा कमाने के चक्कर मे कई ऐसी गलत चीज़े होती है जिसको वो अपने चैनल पे प्रमोट करता है। आपको बतादूँ की अगर आप कोई गलत चीज़ को प्रमोट कर रहे है अपने चैनल पे तो Youtube आपके चैनल को सस्पेंड कर देगा क्योंकि Youtube को पूरी दुनिया मे सभी लोग देखते है हर एज के लोग देखते है तो ऐसे में Youtube नही चाहेगा कि आप कुछ भी लोगो को गलत दिखाओ। तो दोस्तो यूट्यूब पे हम अपना करियर बनाते है तो हमे कभी ये गलती नही करनी चाहिए।



5. पैसे देके चैनल को प्रमोट करना। 

लोग शुरुआत में अपने चैनल को बड़े चैनल वाले को पैसा देके अपने यूट्यूब चैनल को प्रमोट करवाते है। ये गलती हमे कभी नही करनी चाहिए क्योंकि ये यूट्यूब कम्युनिटी गाइडलाइन के नियमो के खिलाफ है। पैसे देके अपने चैनल को प्रमोट करेंगे तो आपके चैनल पे स्ट्राइक लग जायेगी। तो ऐसे में आपका यूट्यूब करियर शुरू होने से पहले ही खत्म हो जायेगा।

दोस्तो ये पांच गलतिया थी जो हमे Youtube पे कभी नही करनी चाहिए। वैसे तो ऐसी कई सारी गलतियां है जो हमे नही करनी चाहिए । ये उनमे से पांच प्रमुख है। तो आपको अच्छे से समज आ गया होगा कि हमे यूट्यूब पे ये सारी गलतियां नही करनी चाहिए। अगर आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे दुसरो के साथ भी शेयर कीजिये ताकि सबको पता चले इन सब बारे में। अगर कोई सवाल आपके मन मे हो तो हमे कमेंट कर बताये हम उसका रिप्लाय जरू देंगे। धन्यवाद आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए।

ये पाँच गलतियाँ हमे कभी Youtube पे नही करनी चाहिए : Never Do This 5 Mistakes On Youtube
Rate this post

1 comment

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

0 Shares
Share
Tweet
Pin
Share
+1