5 Best Free Android Apps of 2018 : Best Android Apps All Time

दोस्तो जब भी हैम एक नया स्मार्टफोन लेते है तब हम उसमे हम अपने काम की नई Apps इनस्टॉल करते है ताकि हम उसे काम मे ले सके। पर कई ऐशी फालतू की apps होती है जो हम इनस्टॉल कर लेते है हमारे फोन में। और वो आगे जाके हमारे फ़ोन को डैमेज कर सकती है, और तो फ़ोन की स्पीड को भी घटा देती है। फिर फ़ोन हमारा हैंग होने लगता है। आखिरकार हमारा फ़ोन बंध हो जाता है और हमे नया लेना पड़ता है। और तो और वो हमारे फ़ोन की बैटरी को भी नुकशान पहोंचा सकता है। ऐशे में हम कुछ नही कर सकते है। आज में आप को पांच apps बताऊंगा जो कि आपके बहुत ही काम की है और उसे अच्छे से यूज़ कर पाएंगे आप। तो सुरु से लेके अंत तक आर्टिकल को पढ़ते रहिये ताकि आपको पता चले के कोन कोन सी apps आपको इनस्टॉल करनी है। जो बिल्कुल भी फालतू की नही है बड़े ही काम की apps है। अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो दूसरों को भी शेयर कीजिये ताकि उनको भी पता चले। अगर कोई मन में सवाल है तो हमे कमेंट सेक्शन में जाके बताइये ताकि हैम उसका जवाब दे सके।



1. Picsart.

 

दोस्तो Picsart एक Image Editing, College Maker, और Drawing की App है और साथ मे सोशल नेटवर्क भी है। आप अपनी फोटो को एडिट करके उसे Picsart कम्युनिटी में भी शेयर कर सकते और तो और उसे डायरेक्टली फेसबुक,ट्विटर, या व्हाट्सएप्प पे भी शेयर कर सकते है। इस app को इस तरह डिज़ाइन किया गया है कि आप आसानी से इनके फीचर्स को समझ सके। यूजर को इनके फीचर्स को समजने के लिए जरा भी दिक्कत नही आती है। किसी भी फ़ोटो को edit करना हो या फिर कॉलेज मेकर बनाना हो या ड्राइंग करना है तो इस से बहेतर और app हो ही नही सकती। एक बात आपको बता दु को इसको प्लेस्टोर से 100 मिलियन लोगो ने डाउनलोड किया हुआ है। और इसकी ओवरऑल रेटिंग भी 4.5/5 है। फ़ोटो पे अगर फ़िल्टर मारना है तो यहाँ पे बहोत सारे ऑप्शन आपको मिल जाते है। अगर कॉलेज बनाना है तो भी आपको फ्री में बहोत सारे टेम्पलेट मिल जाते है। स्टिकर्स भी आप अपने फोटो में लगा सकते है। आपको में picsart के  स्पेशल और खास फीचर के बारे में बताऊंगा जो कि दूसरों से अपने आप मे अलग है।
(1) Sticker Maker – स्टीकर मेकर एक ऐसा फीचर है जहां पे आप खुद के स्टीकर बना सकते है अगर आपको facebook के लिए meme बनाना है या फिर youtube के लिए thumbnail बनाना है और उसमें आप खुद के चहरे के स्टीकर लगाने है तो आप बड़ी आसानी से picsart में स्टीकर बना सकते है। और ये फीचर बिल्कुल फ्री है इसमें आपको कोई भी पैसे नही देने होंगे।
(2) HDR effect – Picsart के इफ़ेक्ट सेक्शन में आपको HDR effect भी मिल जाएगी। आप फ़ोटो पे HDR का फ़िल्टर लगाना चाहते है तो यहां पे दो तरह की HDR effect आपको मिल जाएगी।
(3) Blur Effect – आपको अपने फोटो के बैकग्राउंड को blur करना है तो आप blur effect मार सकते है अपने फोटो में। इसमे एक मजेदार बात यह है कि जितने एरिया में आप effect लगाना चाहते है इतने पे लगा सकते है। और फ़ोटो को DSLR वाला लुक दे सकते है।
तो ये थे कुछ कमाल के फीचर्स जो picsart में आपको मिलेंगे।

2. Paytm.

Paytm एक ऑनलाइन पेमेंट करने की app है। paytm की मदद से आप कही पे किसी को ऑनलाइन पेमेंट कर सकते और किसी से पेमेंट ले भी सकते है। paytm की जरिये आप बस,फ्लाइट,मूवी टिकिट, होटेल आसानी से बुक कर सकते है। paytm का यूजर इंटरफेस कुछ इस तरह डिज़ाइन किया गया है कि आपको अच्छे से समज में आ सके। paytm के जरिये आप अपने फ़ोन का रिचार्ज भी कर सकते है चाहे वो prepaid हो या postpaid. और आप अच्छा कॅश बैक भी पा सकते है। paytm के जरिये आप कही पे भी बिल पे भी कर सकते है। पेट्रोल पंप, दुकान, रेस्टोरेंट, किसी भी जगह आप paytm से बिल पे कर सकते है। और तो और paytm एक ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर भी है। यहां पे आपको अच्छी अच्छी ब्रांड की प्रोडक्ट आपको सस्ते दामो में मिल जाएगी, साथ मे कैशबैक भी मिलेगा। Paytm को प्लेस्टोर से 100 मिलियन लोगो ने डाउनलोड किया गया है। और इसकी ओवरऑल रेटिंग 4.4/5 है।
paytm पे आप कही पे और किसी से पेमेंट करते है तो आप से कोई भी चार्ज वसूला नही जाता है, ये बिल्कुल फ्री में आपको सर्विस प्रोवाइड करती है। paytm के कुछ खास फीचर्स के बारे में बताऊंगा जो बहोत ही काम के है।
(1) BHIM UPI Address – ऐप पर अपना खुद का पेटीएम BHIM UPI id बनाएं इस अनोखी  id  से अपने किसी भी बचत खाते को लिंक करें और तुरन्त पैसे भेजने और प्राप्त करना शुरू करें। आपको पैसे भेजने या प्राप्त करने के लिए बैंक की detail या ISFC कोड की आवश्यकता नहीं है। BHIM UPI id  द्वारा 1 लाख और उससे ज्यादा का ट्रांसफर कर सकते है , इसकी कोई सीमा नहीं है। UPI  का उपयोग करके पैसा ट्रांसफर करने के लिए कोई भी चार्ज वसूला नही जाता है, ये बिल्कुल फ्री है।



3. Dumpster.

गलती से भी अगर हमारे फ़ोन से photos या videos डिलीट हो जाती है तो हम उसे dumpster की मदद से आसानी से रिकवर कर सकते है। dumpster एक रीसायकल बिन है जिसे फ़ोन में इनस्टॉल करने के बाद जो भी फोटोज या वीडियोस गलती से डिलीट हो गयी है उसे आप dumpster में जाके आसानी से रिकवर कर पाएंगे। इसमे कई ऐशे फीचर्स है जो प्रीमियम है जिसको यूज़ करने के लिए आपको पैसे देने होंगे। जैसे कि applock, cloud storage वगेरे। वैसे ये फोटोज और वीडियोस को रिकवर करने के लिए कोई भी चार्ज नही लेते है ये बिल्कुल फ्री है। dumpster 14 भाषाओं में उपलब्ध है। आप apps की भाषा भी बदल सकते है। dumpster को प्लेस्टोर से 10 मिलियन लोगो ने डाउनलोड किया हुआ है। और इसकी ओवरऑल रेटिंग 4.1/5 है। यदि इसके प्रीमियम फ़ीचर्स की बात करें तो आपको यहाँ पे Applock का फ़ीचर्स मिलता है। Applock के फ़ीचर्स की मदद से आप अपने फ़ोन में install की हुई कोई भी App को लॉक कर सकते है। अगर आप चाहते है कि कोई आपका whatsapp ना खोले तो फिर ये Applock का फ़ीचर्स आप के लिए बहुत ही फायदेमंद है। पैसा देके आप Applock के फ़ीचर्स को unlock कर सकते है अपनी dumpster app में। यदि cloud storage की बात की जाए तो आपको storage भी मिलता है जहाँ पे आप अपना डाटा जैसे कि videos, photos, music, document, किसी भी प्रकार की फ़ाइल ऑनलाइन स्टोरेज में अपलोड कर सकते है। आप अपने फ़ोन या memory card में अपना डेटा स्टोर करते है पर कभी कभी वो डेटा किसी वजह से अगर डिलीट करना पड़े या हो जाये तो उसे रिकवर करना आसान नही होता है इसीलिए उसको अगर हम cloud storage में अपलोड कर देते है तो फिर data delete होने का कोई खतरा नही रहता है। इसीलिए ये फ़ीचर्स बहुत ही awesome है। दोस्तो यहाँ पे एक बात क्लियर कर देना चाहता हूँ कि dumpster एक recycle bin है recovery की app नही है। dumpster को अपने फ़ोन में install करने के बाद जो फ़ाइल आपके storage से डिलीट होती है उसे ही आप recover कर पाएंगे ना कि dumpster के install के पहले की फ़ाइल।

4. VideoShow – Video Editor.

VideoShow एक वीडियो एडिटिंग App है जिसकी मदद से आप वीडियो की एडिटिंग कर सकते है स्लाइड शो भी बना सकते है। यह एक यूजर फ्रेंडली app है। इसमें बहोत सारे फीचर्स दिए गए है जैसे कि वीडियो को edit करना merge करना trim करना split करना reverse करना वीडियो को duplicate बनाना और वीडियो को rotate करना ऐशे बहोत सारे फीचर्स है जो app में वीडियो एडीटिंग के लिए मिलते है। इसमें आपको रोयल्टी फ्री बैकग्राउंड म्यूजिक भी मिलता है जिसे आप अपने वीडियो एडिटिंग में बैकग्राउंड में लगा सकते है। बहोत ही सारी थीम्स भी दी गयी है। इस मे आप gif भी बना सकते है। अगर आप एक youtuber है तो आप के लिए ये बेस्ट सॉफ्टवेयर है जिनकी मदद से आप अच्छे से वीडियो एडिट कर पाएंगे। इनके बहोत सारे ऐशे फीचर्स है जो बिल्कुल फ्री है तो आप इससे अच्छा एडिटिंग कर पाएंगे। videoshow के कुछ ऐशे फीचर्स जो बहोत ही मजेदार उसके बारे में आपको बताता हूं। VideoShow एक अच्छा वीडियो एडिटिंग App है।
(1) VideoShow में आप वीडियो की डबिंग भी कर सकते है आप ओरिजनल वौइस् को रिमूव करके खुद की आवाज लगा सकते है।
(2) VideoShow में आप वीडियो की साइज को कम्प्रेस कर सकते है।
(3) VideoShow में आप वीडियो के बैकग्राउंड को भी blur कर सकते है। साथ मे साउंड को enhance भी कर सकते है।
(4) VideoShow में आप वीडियो की स्पीड को स्लो मोशन या फ़ास्ट मोशन में भी कर सकते है।
VideoShow को प्लेस्टोर से 100 मिलियन लोगो ने डाउनलोड किया हुआ है और उसकी ओवरऑल रेटिंग 4.6/5 है।

5. Jio Tv.


Jio Tv एक लाइव स्ट्रीमिंग का app है। यहाँ पे आप लाइव tv देख सकते है । jio tv में 550+ से ज्यादा tv चैनल्स है और 100+ से ज्यादा HD चैनल्स है। 15 भाषाओं में अवेलेबल है Hindi, English, Gujarati, Bengali, Bhojpuri, Assamese, Odia, Kannada, Malayalam, Tamil, Telugu, Punjabi, Urdu वगेरे। Jio Tv में आप awards या फिर कोई क्रिकेट मैच चल रहा है तो उसे भी लाइव देख सकते है। jio Tv में Jio के खुद के अपने चैनल है जो आपको Jio Tv के अलावा कहीँ पे भी नही मिलेंगे। आप HD में भी video को stream कर सकते है। तीन प्रकार की quality में आप video स्ट्रीम कर सकते है। Jio Tv में सभी प्रकार के चैनल है जैसे कि Music, Movie, Entertainment, Sport, Information, News साथ मे international चैनल भी आपको मिलते है। अगर इसका यूजर इंटरफ़ेस दिखा जाए तो ये बहोत ही सिंपल है। स्ट्रीमिंग करते वक्त कोई भी दिक्कत नही आती है। इसके अलग अलग pack के अलग अलग price है जो आप खरीदना चाहते है उस हिसाब से खरीद सकते है। Jio Tv पे आप कहीँ पे भी बैठ के किसी भी चैनल को देख सकते है। इसको प्लेस्टोर से 100 मिलियन लोगो ने डाउनलोड किये हुए है और इसकी ओवरऑल रेटिंग 4.4/5 है। Jio Tv के कुछ मजेदार फीचर्स आप को बताता हूं।

(1) आप इसमे आपके फ़ेवरिट शो को रिकॉर्ड भी कर सकते है।
(2) आप अपने फ़ेवरिट शो को देखने के लिए रिमाइंडर भी सेट कर सकते है। जब भी आपका शो शुरू होगा आपको उसकी रिमाइंडर के जरिये नोटिफिकेशन्स मिल जाएगी।



इस आर्टिकल के संबंधित अगर कोई भी प्रश्न हो तो हमे नीचे कमेंट सेक्शन में बताइये हम आपको उसका उत्तर जरूर देंगे। आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद।

5 Best Free Android Apps of 2018 : Best Android Apps All Time
Rate this post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

0 Shares
Share
Tweet
Pin
Share
+1