AdSense Approval Tricks

How To Get Fast AdSense Approval Tricks In Hindi

AdSense Approval Tricks. AdSense के जरिये आप अपने Blog या फिर Website को Monetize कर सकते है यह बात सभी लोग जानते है। पर कभी कभी आपके Blog को Approval नही मिलता है या तो बहुत देरी से Approval मिलता है। ऐसे में क्या करना चाहिए इसी बात को लेकर इस Post में चर्चा करेंगे। तो इस लेख को शुरू से लेके अंत तक पढ़िए जरूर। हम सारे AdSense को लेके होने वाले Problem को Solve करने की कोशिश करेंगे।



 Adsense Approval Tricks In Hindi.

AdSense Approval Tricks
Tech Post Zone

जब भी आपका Blog या Website को Adsense Reject करता है तभी आपको एक E-Mail के जरिये सूचित किया जाता है कि आपको Approval नही मामिला है। आपके Blog या Website को Reject करने की वजह भी बताते है, वह मुख्यत्वे चार प्रकार की होती है। जिस वजह से आपका Blog या Website Reject हो जाता है। जो कुछ इस तरह से है। इन AdSense Approval Tricks को जानने के बाद आप निश्चित रूप से अपने Blog को Approve कर पाएंगे।
(1) Site does not comply with Google policies.
(2) Insufficient content.
(3) Unable to review your site.
(4) Site under construction.
इन चारों वजह से आपका Blog या Website रिजेक्ट हो जाता है। इन्ही वजह को हम Detail में जानेंगे कि किस तरह से इस Problem से निपटा जाए। और जल्दी से आपके Blog या Website को Fast Approval मिल सके।

Site Does Not Comply With Google Policies.

इस वजह से जब भी आपका Blog या Website Reject होता है तो इसके पीछे का कारन Google की Policies है। Google ने Internet पे जो भी Publisher है और वो अपनी Website या Blog को AdSense से जोड़ना चाहते है, उसके लिए अलग से Policies बनाई है। Google AdSense Program Policies की अगर बात करे तो उसमे तो बहुत सारे नियम है जो आपको Follow करने पड़ते है। पर हम जो मैन कारण है उन्ही के बारे में बात करेंगे।

सबसे पहले आपको यह बात ध्यान में रखनी है कि आपकी Website या Blog पे जो भी Content है वो Unique होना चाहिए। यह नही की आपने दुसरो के Blog से या Website से Copy किया हुआ है। यदि आपने किसीके भी Content को Copy किया हुआ है तो फिर AdSense जरूर आपकी Website को Reject कर देगा। क्योंकि यह Content दुसरो का Copy Righted है। इसीलिए जो भी आप Content अपनी Website पे डालते है वो बिल्कुल Unique होना चाहिए।

दूसरे नंबर पे जो आता है वो यह है कि आपने आपकी Website या Blog को अच्छे से Navigate किया हुआ हो। यदि आप अपनी Website या Blog को Navigate नही करेंगे तो फिर आपकी Website या Blog रिजेक्ट हो जाएगा। Navigate करना मतलब आपने जो भी Header या फिर Sidebar या Footer में जो भी लगाया हों उसपे यह Clearly लिखा हुआ होना चाहिए कि यह किस बारे में है। और जैसे ही उसको खोलते है तो उस ही के बारे में अंदर कुछ होना चाहिए। यह नही की आप सिर्फ आपNavigate करदो और अंदर कुछ भी न हो। वरना आपका Blog Reject हो जाएगा।

अभी तीसरे नंबर पे जो है वो यह कि आपकी Website या Blog में पोर्नोग्राफी से रिलेटेड नही होनी चाहिए। या फिर कोई ऐसा टॉपिक कि जिस वजह से लोग भ्रमित हो ऐसा कोई भी Content नही होना चाहिए। वरना आप Reject हो जाएंगे। जो भी इन्फॉर्मेशन आप अपनी Website या Blog पे लिखते है वो Useful होनी चाहिए।



Insufficient Content.

ज्यादातर लोगों की Website Insufficient content की वजह से Reject हो जाती है। यह इस वजह से होता है कि आपने जरूरी Information Website या Blog पे Publish नही की हुई है। किसी भी ब्लॉग या Website के लिए मुख्यत्वे 5 Pages की आवश्यकता होती है। जैसे कि Home Page, About Us, Contact Us, Privacy Policy, Disclaimer Page. यह 5 Pages आपकी Website में होने ही चाहिए। और उन 5 Pages में सही से Information भी लिखी होनी चाहिए। चलिए जानते है कि इन 5 Pages के अंदर क्या क्या होना चाहिए।

(1) Home Page – Home Page दो तरह के होते है पहला Static Page जिसका मतलब है कि इस पेज पे दी हुई जानकारी Static रहने वाली है। इसको अपडेट नही किया जाता है। दूसरा Post Page होता है इसमें आप जो भी Post अपनी Website या Blog के लिए लिखते है वो Home Page पे Update होते रहेंगे। और Home Page पे दिखेंगे भी।
(2) About Us – इस पेज में आपको आपकी Website या Blog के बारे में लिखना होगा। साथ ही में आपकी भी Detail होनी चाहिए।
(3) Contact Us – इस पेज में आपको आपकी Website या फिर Blog की E-Mail ID, Phone Number, और आपका Address लिखना होगा।
(4) Privacy Policy – इस पेज में आपको Visitor को ध्यान में रखते हुए Policy लिखनी होगी। और वो भी अच्छे से Paragraph और Headers को Describe करके।
(5) Disclaimer – इस पेज में आपकी Website या Blog को Use करने के लिए जो शर्ते है उसको लिखना होता है।

सभी लोग यही बोलते है कि आपकी Website पे minimum 10 या 15 Post होंनी चाहिए तो ही आपको Approval मिलेगा। ऐसा नही होता है 4 या 5 भी होगी तो ही चलेगा। कभी कभी 20 या 25 Post लिखने के बाद भी आपको Insufficient content की वजह से आपको Reject कर दिया जाता है इसकी वजह यही होती है कि आप ने जो भी Pages बनाये है उसमें कुछ न कुछ Missing है। इसलिए यह खास ध्यान देना होगा आपको।

Unable To Review Your site.

जब भी आप AdSense के लिए Apply करते है तभी एक बात खास ध्यान में रखनी होगी कि आपकी पहले से दूसरी कोई Application Pending में नही होनी चाहिए। वरना आपकी Website Review नही होगी। कभी कभी लोग अपने YouTube के लिए Apply कर देते है और वो Pending में होने की वजह से अपनी Website को verify नही करवा सकते। यही वजह होती है आपकी Website को यह कह के की “Unable to review your site” reject करने की।

Site Under Construction.

जब भी आप Website बनाते है Blogger पे या WordPress पे या फिर कोई अन्य Platform पे। तो लोग क्या करते है कि अपनी Website पे Theme लगाके सीधा ही AdSense के लिए Apply कर देते है। ऐसे में आपकी Website reject हो जाएगी। सबसे पहले उसको अच्छे से Customize कीजिये। फिर उसपे Content डालिये फिर उसको AdSense के लिए Apply कीजिये।



उम्मीद करता हुँ दोस्तो की आपको AdSense Approval Tricks सही से समझ मे आ गया होगा कि कैसे AdSense का Approval मिलता है। इस लेख पे अपनी राय हमे Comment Box में जरूर दीजिये। यदि कोई भी मन मे AdSense को लेके प्रश्न है तो हमे Comment Box में जरूर पूछिये हम उसका उत्तर आपको जरूर देंगे। जानकारी अच्छी लगी हो तो इसको दुसरो के साथ भी Share कीजिये ताकि दूसरे लोग की Help हो सके। धन्यवाद दोस्तो।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *