AdSense

AdSense क्या है? और AdSense कैसे काम करता है?

जब भी Online Earnings की बात होती है तब AdSense का जिक्र होता है। पर आपको पता है, AdSense क्या है? और AdSense कैसे काम करता है? यह दोनों सवाल आपके मन मे जरूर आए होंगे। तो आज के इस लेख में हम एडसेंस के बारे में पूरी जानकारी आपको देंगे। ताकि आपको कोई एडसेंस को लेके समस्या खड़ी ना हो। चलिए शुरू करते है। एडसेंस को लेके कुछ प्रश्न है, उनका उत्तर हमने इस लेख के अंत मे दिए हुए है जो आप को जरूर पढ़ने चाहिए।



AdSense क्या है?

AdSense
Tech Post Zone

AdSense एक Advertisement Company है। जो Google के द्वारा June 18, 2003 के दिन Release किया गया है। Internet पे जो Publishers है, मेरा मतलब की जिसके पास अपनी Website है और वो अपनी Website पे Content को Publish करते है, उनके लिए यह Program Google ने बनाया है। यदि कोई भी Publishers इस AdSense Program का हिस्सा बनता है तो उनको अपनी Website पे एडसेंस की Ads चलाने के लिए Opportunity दी जाती है। वो Publisher AdSense के जरिए अपनी Website पे एडसेंस की Ads को लगा सकता है। और उससे अच्छा खासा Revenue Generate कर सकता है। Google लोगो के Location और अन्य भौगोलिक परिबल के अनुसार Ads पब्लिक तक पहुंचाने में मदद करती है। जो भी अपनी Ads को Internet पे Run करवाना चाहते है वो अपनी Ads को Google AdWords के जरिये Enroll करवाते है।

AdSense उन लोकप्रिय Programs में से एक है जो Website या Blog में Ads के Banner लगाने में माहिर है। क्योंकि Ads बहोत ही कम होती है और वो Website के Relevant होती है। कई ऐसी Websites है जो अपने Web Content से Revenue Generate करने के लिए AdSense का सहारा लेते है। एडसेंस सबसे ज्यादा लोकप्रिय Advertising Network है। जो भी छोटी Websites है उनके पास Advertising Sales Programs को तलाश करने का कोई भी संसाधन नही है, उनके लिए Adsense विशेष रूप से महत्वपूर्ण रहा है। किसी भी Website पे Ads को दिखाने के लिए AdSense आपको एक Javascipt Code के रूप में Ads देती है जो आपको आपकी Website की Script में डालना होता है। एक Case Study के हिसाब से जो भी Websites के पास Content है वो Websites इस Advertising Program के साथ बहुत ही Successful रहे है। Google की Policies के अनुसार पहले आप प्रति Page पे सिर्फ 3 Ads ही लगा सकते थे। अब उस Policies को भी हटा दिया है। Publishers अपने हिसाब से Ads को जितनी चाहे उतनी लगा सकते है।

AdSense से ज्यादा Revenue कैसे Generate करे?

कई ऐसे Publishers है जिन्हों ने AdSense के जरिए ज्यादा Revenue Generate करने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास किये है जो कुछ इस तरह से है।
(1) Wide Range Traffic Generate करने के लिए कई Techniques का इस्तेमाल किया है, इस मे सिर्फ Online Advertising तक ही सीमित नही है।
(2) वह अपनी Website के लिए ऐसा Content बनाते है जो एडसेंस के उन Ads को आकर्षित करते है जिसके Click पे ज्यादा भुगतान मिलता है।
(3) वह अपनी Website पे ज्यादातर Text सामग्री का ही इस्तेमाल करते है जिस वजह से Visitors Ads पे Click करने के लिए प्रोत्साहित होते हैं।



AdSense कैसे काम करता है?

जो भी Publishers एडसेंस के इस Program में भाग लेते है, उनको एडसेंस के जरिए एक JavaScript Code दिया जाता है। उस Code को अपने Pages या Post में उनको लगाने होते है। जब भी कोई Visitor इस Page को Visit करता है तब Javascipt JSON का यूज़ करके Google के Server पे से Content पे प्रदर्शित होता है। Contextual Advertisement के लिए, High Value के Keywords को Determine करने के लिए Crawler द्वारा Create किया हुआ Page के Web Cache को Google का Server Use करता है। यदि Keyword पहले से ही Cached है तो AdWords Bidding System के अनुसार उस Web Page पे Advertisement दिखाता है। जब कोई Visitor Search करके Web Page पे पहुँचता है तब Display की गई Advertisement को Search Advertisements के List में जोड़ा जाता है। क्यूंकि जब Page Request होने पर JavaScript को Web Browser पे भेजा जाता है, इसीलिए दूसरी Websites के Owners को इस Javascipt Code को Copy कर अपनी Website में लगाना आसान होता है। इस तरह के Fraud के खिलाफ सुरक्षा के लिए, AdSense Publishers उन Pages को Specify कर सकते हैं जिस Pages पे वो Advertisement दिखाना चाहते है। एडसेंस Specify किये हुए Pages के अलावा जिस भी Pages से Click होता है उसको Ignore कर देता है।

AdSense से Related प्रश्न। 

एडसेंस से Related कुछ Common प्रश्न है , जो बार बार लोगों द्वारा पूछे जा चुके है। वो कुछ इस तरह से है।

कौन AdSense के लिए Apply कर सकता है? (Who Can Join AdSense Program?)

AdSense के इस Program में हिस्सा लेने के लिए आपके पास Content होना जरूरी है। Content के बिना आप इस प्रोग्राम को Join नही कर सकते है। यदि आप एक Youtuber है और YouTube पे अपना Channel है तो आप इस प्रोग्राम को Join कर सकते है। यदि आप एक Blogger है, और आप किसी भी Platform पे Blogging कर रहे है, चाहे वो WordPress हो या Blogger तो भी आप इस प्रोग्राम को जॉइन कर सकते है। यदि कोई दूसरी Website है आपके पास, जैसे कि आप कोई भी Service Online Provide करवाते है तो भी आप इस Program में हिस्सा ले सकते है। आप के पास Content होना जरूरी है, और उस Content को Internet पे प्रदर्शित करने के लिए एक प्लेटफार्म होना जरूरी है। तब आप एडसेंस के इस Program में हिस्सा ले सकते है।

AdSense से कितना Earn होता है? ( How Much Earn From AdSense?)

यह Fix नही होता है की आप AdSense से कितना Earn कर पाएंगे। CPC ( Cost Per Click) के अनुसार ही आप को Revenue Generate होगा। आपका CPC कितना होगा वो Decide करने के लिए एडसेंस के बहुत सारे Factors है जो ये Decide करेंगे कि कितना आपको Cost Per Click मिलेगा। हालाँकि Google कभी इन Factors किसी को बताता नही है। पर कुछ कुछ अंदाज लगाया जा सकता है। CPC क्या है? और  CPC कैसे काम करता है उनके लिए अलग से Post लिखी हुई है उनको आप Read कर सकते है।

AdSense कितना Revenue Share लेता है?

यह प्रश्न होगा कि एडसेंस  हम से कितना Revenue शेयर लेता है। तो इस मे सभी Platforms पे Fix नही होता है कि AdSense कितना Revenue Share आपसे लेगा। यदि आप एक Youtuber है और अपने YouTube Channel पे AdSense की Ads को चला रहें है तो फिर एडसेंस आपसे Revenue Share 45% लेगा। आपकी Earnings से 45% काट लिए जाएंगे। हालांकि आपके AdSense Account में जो आंकड़े दिखाए जाएंगे वो आप से Revenue Share लेने के बाद जो आपका होता है उन्ही को दिखाया जाता है। जो Publishers है उनसे 32% Revenue Share लेता है। और Publishers को 68% मिलता है।



उम्मीद करता हूँ कि आप AdSense क्या है? और AdSense कैसे काम करता है उसके बारे में समझ चुके होंगे। यदि फिर भी कोई प्रश्न है, तो आप हमें Comment Section में पूछिये, हम उसका उत्तर आपको अवश्य देंगे। इस लेख के बारे में अपनी निजी राय हमे Comment Section में अवश्य दीजिये। आपकी राय हमारे लिए बहुत मायने रखती है। इस लेख को दूसरों के साथ भी Share कीजिये, क्योंकि ज्ञान बाँटने से ही बढ़ता है। धन्यवाद दोस्तों।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *