Top 5 Best Photo Editing Apps For Android

Software

आजकल google play store में बहुत सारी photo editing apps है। इनमे से कई ऐसी apps होती है जिनमे bugs होते है, कभी कभी तो वर्क भी नही करती। पर क्या आप जानते हो कि कौनसी photo editing apps सबसे best है। नही ना तो आज में आपको top 5 best photo editing apps for android के बारे में बताऊंगा। आज में आपको जिस photo editing apps के बारे में बताऊंगा उन apps में कुछ ऐसे कमाल के फ़ीचर्स है कि आपको भी वो फ़ीचर्स अच्छे लगेंगे। तो आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढिये ताकि आपको पता चले कि कौनसी best photo editing apps है।

PicsArt.

दोस्तो picsart एक best photo editing apps है। picsart में आप photo editing के अलावा drawing, collage making, और gif भी बना सकते है। साथ मे picsart एक social media का भी काम करता है। ये app एक social media भी है। आप किसी भी photo की editing करके उसे picsart के feed पे शेयर भी कर सकते है। picsart को google play store से 100 मिलियन से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया हुआ है। और उसकी ओवरआल रेटिंग की अगर बात करे तो वो 4.5/5 है। अगर आपको कॉलेज मेकिंग करनी है तो picsart पे आपको 100 से भी ज्यादा टेम्पलेट्स मिल जाएंगे। picsart की जो कम्युनिटी है उसपे हररोज 1000 से भी ज्यादा photos अपलोड होते है उसे आप photos के background में लगा सकते है। picsart पे आप grid style में भी collages बना सकते है। picsart पे 1000 से भी ज्यादा amazing फीचर्स है। जैसे कि photo को crop करना, stretch करना, clone करना, text add करना, photo के curves को adjust करना, artistic photo filter HDR effect के साथ, frames, background image, photo की borders बनाना वगेरे…. ऐसे बहोत सारे tools है जो आपको picsart पे मिल जाएंगे। आपकी photo के कोई एक हिस्से में tuning apply करने के लिए सभी tools में आपको brush mode मिल जाता है। photo औए meme में text add करने के लिए picsart आपको 100 से भी ज्यादा font प्रोवाइड करता है। picsart आपको AI संचालित prisma style effect का एक सेट भी प्रदान करता है। picsart आपको adjustable transparency वाले layers का उपयोग करके double exposures बनाने की अनुमति देता है। picsart का cutout tool में आप custom sticker बना सकते है और उसे दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते है। picsart की community ने मिलियन से भी ज्यादा stickers और clip art बनाये हुए है। इसीलिए picsart को top 5 best photo editing apps की लिस्ट में शामिल किया जाता है। वैसे picsart में ऐसे बहोत सारे tools है पर उसके बारे में लिखूंगा तो आर्टिकल बहुत लंबा हो जाएगा।

Pixlr – Free Photo Editor.

Pixlr भी एक photo editing apps है, और ये बिल्कुल भी फ्री है। pixlr को google play store से 50 मिलियन से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया हुआ है। और इसकी ओवरआल रेटिंग 4.4/5 है। pixlr में वो सारे tools और effect है जो आपकी जरूरियात है। pixlr में आप layout, background और spacing के लिए अलग अलग विकल्पों के साथ आप college बना सकते है। Auto fix के साथ एक आसान क्लीक में color को संतुलित कर सकते है। double exposure का उपयोग करके एक यूनिक लुक पाने के लिए एक multiple layers बनाये और उन्हें एक साथ मिलाये। pencil drawing, ink sketch, poster के जरिये आप अपने photo को एक स्टाइलिश लुक दे सकते हैं। आप अपनी सेल्फी को beautiful बना सकते है सिंपल से tools की मदद से, जैसे कि red eye remove करना या फिर अपने दांतों को सफेद करना वगेरे…। color splash के साथ आप कोई एक color पे focus कर सकते है, और focal blur के साथ impact add कीजिये। अपनी photo को look और feel देने के लिए आपको यहां पे pool of effect pack मिल जाता है। overlays के साथ photo के मूड को adjust करे, pixlr में आप captions के साथ अपनी फोटो को mask कर सकते है, अलग अलग text के साथ overlay भी कर सकते है। right borders के साथ अपनी editing process को समाप्त करे और कोई भी style आप अपने अनुरूप चुन सकते है। photo की editing हो जाने के बाद आप वहां से उसे facebook, twitter या फिर कोई और social media एकाउंट पे शेयर भी कर सकते है। इसीलिए pixlr को top 5 best photo editing apps की लिस्ट में शामिल किया जाता है। pixlr photo editing apps में आपको बहोत सारे फ़ीचर्स मिल जाएंगे सबके बारे में लिखूंगा तो आर्टिकल लंबा हो जायेगा।

SnapSeed.

Snapseed google द्वारा develop कि गई एक कम्पलीट और प्रोफेशनल photo editing app है। snapseed को google play store से 50 मिलियन से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया हुआ है। अगर snapseed की ओवरआल रेटिंग की बात की जाए तो वो 4.5/5 है। snapseed पे 29 tools और filters है, उसमे Healing, Brush, Structure, HDR, Perspective इन सभी tools का भी समावेश है। आप फ़ोटो में text add करना चाहते है तो यहां पे आपको text add करने का भी फ़ीचर्स मिल जाते है। बहोत से ऐसे filters है जो दूसरी photo editing apps के मुकाबले अलग है। photo को crop करना हो या फिर resize करना हो तो वो भी आपको snapseed में मिल जाता है। अगर आप photo का background चेंज करना चाहते है तो वो भी आप snapseed में कर सकते है। snapseed में आपको double exposure का भी फ़ीचर्स मिलता है। blend mode सिलेक्ट करके आप दो photo को blend भी कर सकते है। Snapseed में अगर आप photo में text add करते है तो आपकी photo को एक जबरदस्त प्रोफ़ेशनल लुक मिलेगा। क्योंकि इसके text कुछ इस तरह से design किये गए है कि आपकी फ़ोटो को एक प्रोफ़ेशनल लुक दे सके। आपने magazines तो देखी ही होगी जिसके cover page पे कोई celebrity की photo लगी हुई होती है और साथ मे magazine के अंदर क्या है वो लिखा हुआ होता है। magazine का cover page बहुत ही attractive होता है उसी तरह अगर आप भी कोई cover page design करना चाहते है तो snapseed आपके लिए सबसे अच्छा option होगा। ऐसे कई फ़ीचर्स है जो दूसरे photo editing apps के मुकाबले अलग है। और सारे फ़ीचर्स properly वर्क करते है बिना कोई समस्या के। इसीलिए snapseed को best photo editing apps की लिस्ट में शामिल किया जाता है।

Adobe Photoshop Express.

Android device के लिए Adobe photoshop express सबसे easy, quick और powerful photo editing करने के लिए best है। adobe photoshop express को google play store से 50 मिलियन लोगो ने डाउनलोड किया हुआ है। अगर इसके ओवरआल रेटिंग की बात की जाए तो वो 4.2/5 है। adobe photoshop express आपको layouts, border size, flexibility, pan, zoom, color, वगेरे… पे नियंत्रण प्रदान करता है। adobe photoshop express पे आप अपने फोटो में text add करना चाहते है तो यहां पे आपको बहोत सारे font के पैक मिल जाते है। साथ मे photo पे filters लगाने है तो filters के भी बहोत सारे पैक है। प्रोफ़ेशनल photographer होते है वो Adobe Photoshop Express में ही अपनी photos को edit करते है। photo की brightness को चेंज करना चाहते है तो भी आप उसे इस app के जरिये कर पाएंगे। चाहे आपको contrast level चेंज करना हो या sharpness में कोई चेंज करना हो तो भी आप इस app के जरिये कर सकेंगे। यदि photo को blur करना है तो आप photo को blur भी कर सकते है। अलग अलग layout को यदि mix करने है तो भी आप कर सकते है। photo को बिल्कुल एक प्रोफ़ेशनल  लुक देने के लिए ये software काफी है आपके लिए। कई ऐसी photo editing की apps होती है जिसमे photo को edit करने के बाद photo की quality खराब हो जाती है पर Adobe Photoshop Express में ऐसा नही होता है। अगर में अपनी पर्सनल सलाह दूँ तो Adobe Photoshop Express सबसे बढ़िया Photo Editing App है। इसीलिए adobe photoshop express को top 5 best photo editing apps की लिस्ट में शामिल किया जाता है।

B612 – Beauty & Filter Camera.

इस photo editing apps में 1500 से भी ज्यादा stickers आपको मिल जाते है। इस app में कई ऐसे stickers है जो आपके face को रेकॉग्निज़ करके जानवर वाली सकल में बदल देता है। एक perfect सेल्फी के लिए आपको high quality filters मिल जाते है। जब आप इस camera से सेल्फी वीडियो शूट करते है तब आप विभिन्न प्रकार की drawing effect लगा सकते है। अपने face का shape आसानी से slide कर के ढूंढ सकते है। ऐसे बहोत सारे फ़ीचर्स है जो आपको B612 – Beauty & Filter Camera app में मिल जाते है। इस app को google play store से 100 मिलियन लोगो ने डाउनलोड किया हुआ है। अगर इसकी ओवरआल रेटिंग की बात की जाए तो वो 4.4/5 है। इस app को यूज़ करना बहोत ही आसान है। B612 – Beauty & Filter Camera से आप सेल्फी लेके आप अच्छे अच्छे फिल्टर्स लगा सकते है जो आपकी सेल्फी को और भी सुंदर और आकर्षक बनाता है। ज्यादातर इस app में beauty filters है। कई ऐसी app होती है जिसमे हमे चेहरे को निखारने के लिए बहोत ज्यादा editing करनी पड़ती है पर इसमें कई ऐसे ऐसे फिल्टर्स दिए हुए है कि आपको सिर्फ जो फ़िल्टर लगाना चाहते है उसपे क्लिक करने से ही काम बन जाता है ज्यादा मेहनत नही करनी पड़ती। ये app बिना रुकावट के अच्छे से काम करता है इसीलिए B612 – Beauty & Filter Camera को top 5 best photo editing apps की लिस्ट में शामिल किया जाता है।

उम्मीद है कि आपको पता चल गया होगा कि कोनसी top 5 best photo editing apps है। अगर आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे दुसरो के साथ शेयर कीजिये ताकि सबको पता चले कि कोनसी best photo editing apps है। अगर कोई question है तो हमे नीचे comment box में comment कीजिये ताकि हम आपको उसका answer दे सके। धन्यवाद दोस्तो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *