Bitcoin In Hindi : बिटकॉइन क्या है ?





बिटकॉइन क्या है ? Bitcoin In Hindi.  दोस्तो आजकल हर कोई इंसान bitcoin में अपना पैसा इन्वेस्ट कर रहा है। चाहे वो एक बिज़नेस मेन हो या एक किसान। हर किसीको bitcoin में अपना पैसा इन्वेस्ट करना है। पर आपको पता है कि bitcoin है क्या ? और लोग क्यों अपना पैसा bitcoin में इन्वेस्ट करना चाहता है। तो दोस्तो आज में bitcoin के बारे में बताऊंगा। आर्टिकल को शुरू से लेके अंत तक पढिये ताकि आप bitcoin in hindi के बारे में सही से जान सके।

Bitcoin
Tech Post Zone

What Is Bitcoin In Hindi.

बिटकॉइन एक वर्चुअल करेंसी है या फिर आप इसको क्रिप्टो करेंसी भी कह सकते है। इसका मतलब है कि ये किसी केंद्रीय बैंक द्वारा संचालित नही होती है यह एक कंप्यूटर नेटवर्क पर आधारित होती है। इसे ऑनलाइन भुगतान करने के हेतु बनाया गया। bitcoin के निर्माण करने वाले का नाम सातोशी नकामोतो है जिसने बिटकॉइन को बनाया। असल मे bitcoin कोई कॉइन नही होता है कि जिसको आप अपनी जैब में स्टोर कर सके। इसको सिर्फ आप अपने कंप्यूटर में एक डेटा के रूप में स्टोर कर सकते है। या फिर bitcoin के वॉलेट भी होते है उसमें आप bitcoin को स्टोर कर सकते है। bitcoin के ऊपर किसी का भी नियंत्रण नही होता है। ये कोई ऑथोराइज़्ड करेंसी नही है। अगर हम बात करे हमारे करेंसी की तो उसपे राष्ट्रीय बैंक की ऑथोरिटी होती है। जिससे उसे लीगल मन जाता है। लेकिन बिटकॉइन में बिल्कुल उल्टा होता है, इसमे सभी को मानना होता है कि यह एक करेंसी है।



History Of Bitcoin In Hindi

यह एक आभास मुद्रा है इसका कोई भौतिक स्वरूप नही होता है। जैसे मेने पहले आपको बताया कि ऑनलाइन पैसे का ट्रांजेक्शन स्पीड से करने के हेतु बिटकॉइन को बनाया गया। बिटकॉइन की शुरुआत 3 जनवरी 2009 को सुरु हुई थी। हालांकि बिटकॉइन को कोई ऐशे बना नही सकता और ये निच्छित मात्रा में ही मार्किट में उपलब्ध है।

दुनिया भर में सिर्फ 21 मिलियन ही बिटकॉइन अवेलेबल है। हालांकि भविष्य में इसकी संख्या बढ़ सकती है। बिटकॉइन का कोई मूल्य फिक्स नही होता है इसकी वैल्यू ऊपर नीचे ऊपर नीचे होती रहती है। अगर आपके पास बिटकॉइन  है तो आप ऑनलाइन सामान खरीद सकते है या फिर सामान के बदलेमें बिटकॉइन भी खरीद सकते है।

वर्तमान समय मे बिटकॉइन काफी लोकप्रिय हो रहा है। लोग bitcoin में अपना पैसा इन्वेस्ट कर रहे है। मानो की जैसे एक ट्रेंड सा हो गया है bitcoin में अपना पैसा इन्वेस्ट करने का। बिटकॉइन को 2008 में शतोषि नकामोतो ने बनाया था और इसे 2009 में पब्लिक के लिए खुला कर दिया था।

Business Of Bitcoin In Hindi

आजकल लोग बिटकॉइन को कम दाम में खरीदकर ऊंचे दामो में बेच अपना बिज़नेस कर रहे है।आमतौर पे डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट करने में 2 से 3 प्रतिसत लेनदेन का चार्ज लगता है। लेकिन बिटकॉइन के लेनदेन में कोई चार्ज नही लगता है। इसलिए ये लोकप्रिय होता जा रहा है। इसके अलावा ये सुरक्षित है इसको हैक करना इतना आसान नहीं होता है।

क्रेडिट कार्ड की तरह इसमें कोई लिमिट नही होती है न कोई जेब मे कॅश लेकर घूमना पड़ता है। ऐसे सेकंडों वेबसाइट और कंपनियां है जो इस वर्चुअल करंसी को स्वीकार करती है। चाहे आप प्लेन की टिकिट बुक कराने चाहते है या फिर होटल का रूम तो आप bitcoin से भी पेमेंट कर सकते है।

हर साल कई पैसे की लेनदेन हैम करते है ऐसे में हम बैंक या फिर कोई प्राइवेट कपंनी की मदद से अपने लोग तक पैसे भेजते है, और ऐसे में बैंक या कंपनी पे भरोसा भी जताना होता है। और पैसे की लेनदेन के लिए बैंक या फिर प्राइवेट कंपनियां हमसे लेनदेन का चार्ज भी वसूलती होती है। मगर बिटकॉइन में किसकी भी मंजूरी नही लेनी पड़ती है या कोई चार्ज भी नही वसूल किया जाता है। bitcoin पे कोई सरकार या फिर व्यक्ति विशेष का नियंत्रण नही होता है।

1 BTC = ?

bitcoin को BTC या XBT चिन्ह में दरसाया जाता है। बिटकॉइन की लेनदेन में बिटकॉइन एड्रेस का उपयोग किया जाता है। कोई भी ब्लॉकचैन में अपना एकाउंट बना के आप बिटकॉइन की लेनदेन कर सकते है। बिटकॉइन की सबसे छोटी संख्या को सातोशी कहा जाता है। 1 bitcoin में 10 करोड़ सातोशी होते है मतलब एक सातोशी की कीमत 0.00000001 BTC होती है।

कभी कभी लोग फ्रॉड का भी शिकार बन जाते है। इसीलिए अगर बिटकॉइन में अपना पैसा इन्वेस्ट करने है तो सोच समझ कर फैसला लेना होता है। बड़े बड़े अर्थशास्त्रियों ने इसकी अलोचना भी की है। क्यों ना करे बिटकॉइन की आलोचना क्योंकि इसको माइन करने के लिए बिजली की खपत ज्यादा होती है। इसीलिए इसकी आलोचना होती है।

लोग इंटरनेट पे बिटकॉइन के बारे में तरह तरह की बाते बताते है। ऐसे में हैम सही से डिसीजन नही ले पाते कि हमे बिटकॉइन में अपना पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए या नही। तो ऐसे में दोस्तो अगर आपको भी नही समज में आ रहा है तो में इसके लिए अलग से आर्टिकल लिख दूंगा ताकि आपको पता चले कि बिटकॉइन में अपना पैसा इन्वेस्ट करना सही है या गलत।





आज के आर्टिकल में बस इतना ही अगर अच्छा लगा हो तो इसे दुसरो के साथ शेयर कीजिये ताकि सब Bitcoin in hindi के बारे में जान सके। अगर कोई बिटकॉइन के रिलेटेड सवाल है तो हमे नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट कर बताइये ताकि हम उसका उत्तर आपको दे सके। ऐशे ही कंप्यूटर साइंस या के बारेमे जानने केटेक्नोलॉजी लिए हमे ईमेल के द्वारा सब्सक्राइब कीजिये ताकि आपको ईमेल के द्वारा आर्टिकल मिलते रहे।

1 फीचर्ड चित्र के जैसे उपयोग करें
मेरा नाम Dilip Varu है , और में Professionally Blogger और Digital Marketer हूँ। इस Blog की मदद से Visitors को सही जानकारी देने की कोशिश करता हूँ।

नेविगेशन मेनू आइटम

संशोधन आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

hi_INHindi
hi_INHindi