Blogger Meaning In Hindi

Blogger Meaning In Hindi : Blogger क्या है ? Blogger से पैसे कैसे कमाए।





क्या आप Blogger का मतलब जानते है? नही ना, तो आज हम इसीके बारे में Discuss करने वाले है। Blogger क्या होता है? Blogger कैसे काम करता है। तो चलिए शुरू करते है। Blogger Meaning In Hindi. इस ब्लॉग को शुरू से अंत तक पढ़िए। ताकि कोई उलझन आपके मन मे ना रहे।

21 वी सदी को Internet का युग भी कहा जाता है। Internet पे सिर्फ माहिती यानी Information होती है। उसी Information को एक दूसरे के साथ हम आप ले करते है। आजकल हम किसी भी चीज की Information Internet से एक पल में जुटा पाते है। तो फिर शुरू करते है , Blogger Meaning In Hindi.

Blogger Meaning In Hindi ( Blogger क्या है? )

Blogger Meaning In Hindi
Tech Post Zone

Blogger सामान्य तौर पे Google का ही एक Platform है। जहाँ पे आप किसी भी माहिती को दूसरों के साथ Share कर सकते है। यदि आपके पास कोई भी माहिती है, जो लोगों के लिए Useful हो सकती है। तो फिर आप Blogger पे जाके अपना खुद का Blog बना सकते है।

Blogger एक Free Platform है। इसका उपयोग कोई भी कर सकता है। इसके लिए आपको कोई भी पैसे Google को चुकाने नही पड़ते है। यदि आप किसी भी एक विषय पे ज्यादा से ज्यादा लिख सकते है, तो फिर आपको Blogger पे जाके Blog लिखने चाहिए। Blogger का ज्यादातर उपयोग वही लोग करते है, जो Writer है। उनमें किसी भी चीज के बारे में लिखने का Talent है। वह सब लोग Blogger का उपयोग करते है।

यदि आप को किसी भी चीज की माहिती चाहिए होती है, तब आप Google पे Search करेंगे। जो भी आपने Search किया है, वो यदि किसी भी Blogger ने उसके बारे में Blog लिखा होगा, तो आपको जरूर दिखेगा। आप Blogger से पैसे भी Earn कर सकते है। उसके बारे में हम बाद में इसी Blog में बताएंगे। की किस तरह से Blogger से पैसे कमा सकते है।

Blogger पे आप किसी भी Information को किसी भी भाषा मे दुसरो के साथ Share कर सकते है। Blogger पे भाषा की कोई प्रबंध नही होता है। किसी भी भाषा मे आप Blog Publish कर सकते है। कुछ नियम होते है, उन्ही के अनुसंधान आप Blogger पे Blog Publish कर सकते है। हालांकि यह नियम बहुत सारे है, पर कुछ नियम है जो ज्यादा अहम है। उन नियम के बारे में आपको विस्तार से बताते है।



Blogger से Related नियम

Blogger पे Blog Publish करने के लिए बहोत सारे नियम है, जिसे आपको Follow करना जरूरी है। उसके खिलाफ जाएंगे तो, आपका Account Delete हो सकता है। वह सारे नियमो में से कुछ नियम नीचे मुजब है। ज्यादा जानकारी के लिए आप Google के Terms And Conditions को पढ़ सकते है।

(1) आपके पास एक G-Mail ID होनी चाहिए। बिना G-Mail ID के आप Blogger पे Account नही बना सकते। किसी भी Google के Product को बिना G-Mail के उपयोग नही कर सकते। इसीलिए आपके पास G-Mail ID होनी जरूरी है।

(2) आप जो भी Content अपने Blog पे डालते है, वो Unique होना चाहिए। Internet से किसी का भी Copy Righted उठाके आप अपने Blog पे Publish नही कर सकते। आपका खुद का Content होना जरूरी है।

(3) आप Blogger का Misuse नही कर सकते। वरना Blogger से आपका Account Permanent Delete कर दिया जाएगा।

(4) आप किसी ऐसी Information को Publish नही कर सकते, जो गेर कानूनी हो। वरना आप के साथ कानूनी तौर पे कार्यवाही की जाएगी।

(5) आप जब Sign Up करतें है Blogger के लिए, तब से आपको उनकी सभी शरतों का पालन करना जरूरी होगा।

हालांकि Blogger एक Free Service है, तो वह कायदे कानून भी कड़क ही रखेंगे। ताकि लोग Blogger पे Spam ना कर सके। Google अपने Blogger Platform को Spam Free रखना चाहता है। आप का Blogger Account उसके Control में होगा। यदि आप कोई भी ऐसी Activity करते है, जो उनके नियमों के खिलाफ है। इसका Google को पता लगते ही आपका Account Delete कर दिया जाएगा।

Blogger एक Free Platform है, तो आपको यह भी जानना जरूरी है, की आपको Free में कितनी Service Provide करता है। तो चलिए इसीके बारे में भी जान लेते है, की Blogger की और से आपको कितनी Services Provide की जाएगी।

Blogger की Services

(1) आपको एक Free Domain Provide किया जाएगा। हालांकि यह Sub-Domain के साथ आएगा। Example के तौर पे मान लीजिए आपके Blog का नाम abc है, तो आपको abc.blogspot.com दिया जाएगा। यदि आप के पास अन्य कोई Domain Providers से खरीदा हुआ Domain है, तो आप उसका भी Use कर सकते है।

(2) आपको Free में Hosting Provide की जाएगी। Market के Rate के अनुसार यदि आप 1 Year की Hosting किसी भी Hosting Provider से खरीदतें है, तो वह आपको 2000 के आसपास पड़ेगी। यही Service Blogger आपको Free में Provide करता है।

(3) आपका Blog Highly Secure होगा। आपके Blog को किसी से Hack होने का खतरा नही है। Blogger आपको अच्छी Security भी Provide करता है। जिस वजह से आपका Blog Internet पे महफूज रह सके।

यह तीनों Services है, जो आपको मुफ्त में प्रदान की जाएगी। यानी आप बिना कोई धन राशि खर्च किए, आप Earning कर सकते है। Blogger के माध्यम से आप पैसे भी Earn कर सकते है। Blogger के माध्यम से आप पैसे किस तरह से कमा सकते है, उसके बारे में Detail में जानते है।



Blogger से पैसे कैसे कमाए।

Blogger पे Blog को Publish करने के आपको पैसे नही मिलते है। Blogger पे पैसे कमाने के लिए आपको Google की ही एक दूसरी Service है, उसका उपयोग करना पड़ेगा। और वह Service है, AdSense. जी हाँ, सही सुना आपने, आप AdSense के जरिए, Blogger से पैसे कमा सकते है। AdSense के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए, आप हमारे दूसरे Blog को Read कर सकते है। AdSense क्या है? उसके बारे में हमने पहले से ही Blog Publish किया हुआ है, उसको आप Read कर सकते है।

AdSense का Account आप ऐसे ही नही बना सकते है। AdSense का Account बनाने के लिए, आपके पास Blog होना आवश्यक है। इसलिए सबसे Blogger पे Account बनाइये, फिर AdSense पे। AdSense एक Free Program है, जो खास Publishers के लिए ही बनाया गया है। AdSense पे भी आपको कोई शुल्क देना नही होगा। यह भी बिल्कुल Free है।

जब Blogger को ऐसा लगेगा, की आपके Blog पे Traffic आना शुरू हो गया है, तो वह खुद ब खुद आपको AdSense के लिए Appply करने की Permission दे देगा। फिर आप AdSense के लिए Apply कर सकते है। आपको AdSense के लिए Permission मिली है कि नही यह जानने के लिए आपको आपके Dashboard में “My Earnings” नाम के Tab में देख सकते है।

एक बार AdSense का Approval मिल जाता है, उसके बाद आप AdSense की Ads को अपने Blog में लगा सकते है। Adsense के Account में जाके आपको Ads Create करनी होगी। और उसका Code आपको Blogger में Blog पे Ad करना होगा। तभी ही आपके Blog पे Ads दिखेगी। और आप पैसा Earn कर पाएंगे।

आप जो भी Earn करते है, उसका कुछ हिस्सा आपको AdSense को देना होगा। उसका Ratio 68% – 32% होता है। जिसमे आपको AdSense को 32% Earning देनी होती है।

उम्मीद करता हूँ कि आपको Blogger Meaning In Hindi सही से समज में आ गया होगा। यदि फिर भी कोई सवाल है, तो हमे Comment Box में जरूर पूछिए। हम उसका उत्तर आपको अवश्य देंगे। आपकी क्या राय है, इस Blog के बारे में। यह भी हमे जरूर बताइये। आपकी राय हमारे लिए बहुत ही मायने रखती है। यदि इस Blog में आपको Useful माहिती मिली हो तो आप इसको दुसरो के साथ भी Share कीजिये। क्योंकि ज्ञान बाटने से ही बढ़ता है। धन्यवाद।

Blogger Meaning In Hindi : Blogger क्या है ? Blogger से पैसे कैसे कमाए।
Rate this post

1 comment

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

0 Shares
Share
Tweet
Pin
Share
+1