Blogger Vs WordPress

Blogger Vs WordPress In Hindi : कोनसा Best है ?

क्या आप Blogging करना चाहते है? पर यह तय नही कर पा रहे है, की कोनसा Platform आपके लिए अच्छा है। WordPress या Blogger. तो दोस्तो बने रहिए हमारे साथ। यह ब्लॉग Blogger Vs WordPress के बारे में ही है।

इस Blog में हम यह जानेंगे कि WordPress सबसे बढ़िया है, या Blogger. दोनों के Features के बारे में भी जानेंगे। साथ मे दोनों के फायदे और नुकसान के बारे में भी जानेंगे। तो अंत तक बने रहिए इस Blog के साथ। अंत मे आपको पता चल ही जाएगा, की कोनसा Platform Blogging करने के लिए सबसे बढ़िया है। चलिए शुरू करते है Blogger Vs WordPress.

Blogger Vs WordPress

Blogger Vs WordPress

सबसे पहले हम यह जान लेते है, की WordPress और Blogger क्या है? यदि आपके पास पूरी जानकारी नही होगी तो आप को यह Blog ज्यादा समझ मे नही आएगा। तो सबसे पहले WordPress के बारे में जानते है।

WordPress क्या है ?

WordPress एक Open Source CMS यानी कि Content Management System है। यह बिल्कुल भी Free है। WordPress का इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होता है। Internet पे जितनी भी Websites है, उनमे से 30.6% WordPress पे Manage होती है। ज्यादातर Blogging करने वाले ही WordPress का इस्तेमाल करते है। ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारे दूसरे Blog को पढ़ सकते है। अब Blogger के बारे में बात करते है?

Blogger(Blogspot) क्या है ?

Blogger यानी कि Blogspot एक Blog Publishing Service है। जहाँ पे आप निःशुल्क अपने Blog Publish कर सकते है। आपको कोई अलग से पैसे देने नही पड़ेंगे। Blogger Google का ही एक Product है। जो आपको Free में Hosting और Sub Domain देता है, Blog Publish करने के लिए। कई ऐसी Websites है, जो Blogspot यानी कि Blogger से Blog Publish करते है। ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारे दूसरे Blog को पढ़ सकते हो।

Blogger और WordPress में क्या अंतर है, उसके बारे में जानते है।

Blogger Vs WordPress User Interface

Blogger और WordPress के User Interface की बात करें तो, दोनों ही User Friendly है। दोनों में आप सरल तरीके से आपके Blog को Customize कर सकते है।

Customization के लिए WordPress में आपको ज्यादा Features मिलेंगे, वहीँ Blogger में आपको कम मिलेंगे। Blogger पे आप Blog को ज्यादा Customize नही कर सकते है।

WordPress में आपको तरह तरह की Themes और Plugins मिल जाएंगे आपके Blog को ज्यादा Impressive Look देने के लिए। जहाँ Blogger पे आपको कुछ Default 10 या 12 Themes ही मिलेगी। जो बिल्कुल Classic Types की होगी।

Blogger फ्री Platform है, इसीलिए आपको ज्यादा Feature नही मिलेंगे। WordPress भी Free है, किन्तु आपके पास अलग से Hosting और Domain होना जरूरी है।

Blogger Vs WordPress Customization

Blogger में आपको एक Simple Managing System Provide की जाएगी। जिस में आपको Blog को Beautiful Look देने के लिए कुछ Themes Provide की जाएगी। जो बिल्कुल ही Classical Types की होगी। जिस में आपको ज्यादा Features नही मिलेंगे। हालाँकि आप अलग से Themes Upload कर सकेंगे, किन्तु आप उसको ज्यादा Customize नही कर पाएंगे। यदि आपको कुछ Extra Add करना है, अपने Blog के साथ तो वह आप नही कर पाएंगे। Blogger पे आप कोई भी Plugin Install नही कर सकते है।

WordPress एक Open Source CMS है। जिस वजह से आप अपनी मर्जी के मुताबिक कुछ भी Add कर सकते है। अपने हिसाब से Blog या Website को Customize कर सकते है। WordPress पे आपको तरह तरह की Themes और Plugins मिल जाएंगे। जिस वजह से आप अपने Blog या Website को ज्यादा Customize कर पाएंगे। यहाँ पे आपको Responsive, SEO Friendly, Mobile Friendly, E-Commerce Types की Themes मिल जाएगी। जो आपकी जरूरियात के हिसाब से होगी।

Blogger vs WordPress Security

आप तो जानते है, की Google दुनिया की सबसे Best Website है। और Blogger भी Google के Server पे ही Host है, जिस वजह से आपके Blog को High Level की Security मिलेगी। आपके Blog को Hack करना ना मुमकिन होता है। क्योंकि आपके Blog का Server Google द्वारा Manage किया जाता है। जिस में Hack होने का खतरा नही होता है। चाहे कितनी भी Traffic आपकी Website पे आ जाएं, आपकी Website का Server कभी Down नही होगा।

WordPress भी Secure Platform है, आपके Blog को Secure बनाने के लिए आपको एक मजबूत Server खरीदना पड़ेगा। जितनी भी Traffic आपकी Website पे आती है, उसे आपको ही Manage करना होगा। आपकी Website कितनी Secure है, यह आपने कैसा और किसके पास से Server लिया है, उसपे निर्धारित होगा। हालाँकि WordPress में कई ऐसे Plugins भी आपको मिल जाएंगे, जो आपकी Website को Hackers से सुरक्षित रख सके।

WordPress Vs Blogger SEO

WordPress के SEO की बात की जाए तो, उसमे आपको SEO करने के लिए Plugins मिल जाएंगे। Plugins का Use कर के आप अपनी Website को Google में आसानी से Rank कर पाएंगे। कई ऐसी Themes होती है, जो SEO Friendly होती है। जिस पे All Ready SEO किया हुआ होता है, सिर्फ आपको अपने Content में ही SEO करना होता है।

Blogger की बात की जाए, तो उसमें आपको अलग से SEO के लिए कोई भी Plugins नही मिलते है। इसका एक ही नुकसान होगा कि, आप जल्दी से अपने Blog को Google में Rank नही कर पाएंगे। Rank करवाने के लिए ज्यादा समय लगेगा।

WordPress Vs Blogger कोनसा Best है ?


आपने ऊपर दिए हुए सारे Points को Note किया होगा। और देखा होगा कि दोनों में कुछ खास है, और कमियाँ भी। तो उसमें आपको क्या चुनना चाहिए। यह सवाल आपके मन मे जरूर होंगे। यदि आप Blogging शिखना चाहते है,  तो आपके लिए Blogger(Blogspot) सबसे बढ़िया रहेगा। क्योंकि उसमें आपको पैसे खर्च नही करने पड़ेंगे। Blogspot बिल्कुल Free है।

यदि आपके पास Blogging का Knowledge है, WordPress के बारे में जानते है, तो आप WordPress पे Blogging शुरू कर सकते है।

यदि में अपनी खुदकी राय दूँ तो आपको Blogger से ही शुरुआत करनी पड़ेगी।

Conclusion

उम्मीद करता हूँ आपको WordPress Vs Blogger के बारे में जानकारी हाशिल हो गई होगी। आपको दोनों में क्या अंतर है, उसके बारे में पता चल गया होगा। यदि फिर भी कोई प्रश्न है, तो हमे Comment Section में बताइये, हम उसका उत्तर अवश्य देंगे। इस Blog के बारे में आपकी क्या राय है, यह भी हमे बताइये, आपकी राय हमारे लिए बहुत ही मायने रखती है

यदि जानकारी अच्छी लगी हो, तो इसको दुसरो के साथ Share कीजिए। ताकि जो भी Blogging करना चाहते है, उनको जानकारी मिल सके। क्योंकि ज्ञान बाटने से ही बढ़ता है। धन्यवाद।

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 Shares
Share1
Tweet
Pin
Share
+1