CPC क्या है?( Cost Per Click क्या है? ) और CPC कैसे काम करता है?

यदि आपकी Earnings का स्त्रोत AdSense है, तो आप ने CPC को जरूर नोटिस किया होगा। पर क्या आपको पता है, CPC क्या है? ( Cost Per Click क्या है? )और CPC कैसे काम करता है? नहीं ना, तो आज हम CPC के बारे में विस्तार से इस लेख के अंदर जानेंगे। इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़िए ताकि आपको CPC का पूरा खेल सही से समझ मे आ सके। चलिए शुरू करते हैं।



CPC क्या है? (Cost Per Click क्या है?)

CPC क्या है
Tech Post Zone

दोस्तों CPC का फुलफोर्म Cost Per Click होता है, यह बात आप जानते है। इसके फुलफोर्म में ही इस प्रश्न का उत्तर छुपा हुआ है। जब कोई भी Visitor आपकी Website पे Display होंने वाली Ads पे क्लिक करता है, तो उस एक Click का आपको कितना Revenue मिलेगा, इस बात को CPC तय करता है। इसकी Value Fix नही होती है, यह समय समय पे बदलती रहती है। एक दिन में आपकी Website पे आनेवाले Visitors ने कितने Click किये। उन सभी Clicks का Per Click Avrage Revenue आपको दिखाया जाता है।
चलिए Avarage CPC को कैसे Calculate करते है, उसको एक Example के ज़रिए समझते है। यह मान ले कि आपके Advertisement पे 2 क्लिक हुए है, एक क्लिक का 0.20$ और दूसरे क्लिक का 0.40$, यदि दोनों क्लिक का Revenue मिला दिया जाए तो वह 0.60$ होते है। अब जितने क्लिक हुए है उस नंबर से आपको जितना टोटल Reveunue मिला है उससे विभाजित कीजिये।
0.20$ + 0.40$ = 0.60$ ( 2 Clicks, 0.60$ Revenue)
0.60/2 = 0.30$ (CPC)
0.30$ CPC हुआ। कुछ इस तरह से Avarage CPC Find Out किया जाता है। आप Campaigns में जाके Avarage CPC को Find कर सकते है। यदि आप Avarage CPC का अंदाजा लगाना चाहते है तो आप Google Keyword Planner का Use कर सकते है।



CPC कैसे काम करता है?

यह आपकी Website पे दिए हुए Keyword पे निर्भर करता है कि, आपको 1 Click का कितना Revenue मिलेगा। चलिए इसको भी हम एक Example के जरिये समझते है।
यदि आपने अपनी Website पे कोई Content डाला हुआ है और उसको Keyword दिया हुआ है। मन लीजिये की वह Keyword ” Marketing ” है। तो अभी कोई भी Visitor Google Search Engine में यह Keyword Search करता है और आपकी Website पे Visit करता है, Visit करने के दौरान वो Advertisement पे Click करता है तो, AdSense आपको AdWords के मुताबिक उस Keyword का Avrage CPC देख के आपको Revenue देता है। यदि उस Keyword पे AdWords में Avarage 2.0$ की bid है तो आपको 1 Click का Avarage 2.0$ मिलेगा।

Read AlsoAdSense क्या है? और AdSense कैसे काम करता है?



उम्मीद करता हूँ कि आप CPC क्या है? और CPC कैसे काम करता है? उसके बारे में समझ चुके होंगे। यदि फिर भी कोई प्रश्न है तो हमे Comment Box में Comment कर बताइये, हम उनका उत्तर आपको अवश्य देंगे। इस लेख के बारे में आपकी क्या राय है, यह हमें Comment Box में जरूर बताइये। आपकी राय हमे बहुत मायने रखती है। दुसरो के साथ Share करना भी मत भूलिए, क्योंकि ज्ञान बाटने से बढ़ता है। धन्यवाद दोस्तो।

5 फीचर्ड चित्र के जैसे उपयोग करें
मेरा नाम Dilip Varu है , और में Professionally Blogger और Digital Marketer हूँ। इस Blog की मदद से Visitors को सही जानकारी देने की कोशिश करता हूँ।

2 Comments

  1. A. r. kujur
    मई 1, 2019

    Cpc me jo website par click karta hai to kya hota hai aur video dekhne par kya hota hai

    प्रतिक्रिया
  2. a. r.kujur
    मई 1, 2019

    public me privacy kaise kare

    प्रतिक्रिया

नेविगेशन मेनू आइटम

संशोधन आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

hi_INHindi
hi_INHindi