Domain Authority

Domain Authority क्या है? Domain Authority कैसे बढ़ाएं ?

दोस्तो यदि आप Blogging के Field में है, तो आपने Domain Authority ( DA ) के बारे में जरूर सुना होगा। पर क्या आप जानते है, Domain Authority क्या है? और Domain Authority कैसे बढ़ाएं ? यदि आप नही जानते है, तो बने रहिए हमारे इस Blog के साथ। आज हम Domain Authority की ही बात करेंगे।

Domain Authority क्या है ?

Domain Authority

Domain Authority सिर्फ एक Metrics है, जो USA की एक Company Moz के द्वारा सभी Websites को दिया जाता है। यह 0 से 100 के Scale मे होता है। जिसका Domain Authority का Score ज्यादा होता है, वह Websites की Search Engine में ज्यादा Ranking होने की संभावना होती है।

Domain Authority आपका SERP भी बढ़ाएगा। हर एक Website और Bloggers के लिए DA यानी कि Domain की Authority बहुत ही मायने रखती है। Domain Authority को आप अपनी मर्जी से बढ़ा नही सकते। कुछ ऐसे Factors है, जो आपकी Domain की Authority को Improve करते है।

Domain की Authority भी SEO का ही एक हिस्सा है। जिसे हम Ignore नही कर सकते है। इसपे भी हमे काम करना पड़ता है।

आप कोई भी Blog अपनी Website के लिए लिखतें है, तो उसको Search Engine में Index होने में Time लगता है। किन्तु यदि आपकी Domain की Authority ज्यादा है, तो Indexing Fast होती है।

यदि हम Domain Authority को दूसरी भाषा मे Website की Value भी कहें तो भी कुछ गलत नही होगा। क्योंकि यह एक तरह से Website की Value भी Define करता है।

आपने देखा होगा, Popular Websites है उनकी Domain Authority 90 से 100 के बीच मे होती है। हालाँकि 90 Up Domain Authority को बढ़ाना एक Beginner के लिए आसान नही होगा। किन्तु समय जाते आप भी 90 Up Cross कर सकते है।

Facebook, Twitter, Google, WikiPedia etc…. इन सभी Websites की Domain Authority सबसे ज्यादा है। यदि कोई एक Example दूँ तो,
जब भी आप Google में किसी Topic पे Search करते है, तभी सबसे ऊपर List में WikiPedia आता है, क्योंकि उनकी Domain की Authority 100 है। इसीलिए WikiPedia Top पे Rank करती है।

चलिए अब यह जान लेते है की, Website की Domain Authority कैसे बढ़ाएं?

Domain Authority कैसे बढ़ाएं

यहाँ पे दी गई हुई, सारी Technique को यदि आप Follow करते है, तो आपकी Website की Domain Authority अवश्य बढ़ेगी।

एक बात आपको बता दूँ की किसी भी Website की DA रातो रात नही बढ़ती है, उसको समय लगता है। यहाँ पे दी हुई सारी जानकारी को सही तरीके से Follow करने से आपकी Website की DA अवश्य बढ़ेगी।

Spam करके Website की डोमैन ऑथोरिटीबढ़ाने की कोशिश मत करना, वरना Search Engine से आपकी Website का नामो निशान मिट जाएगा।

चलिए शुरू करते है कि Domain Authority कैसे बढ़ाएं।

Regular Blog लिखिए

जो Website Regular Update होती रहती है, उन Website को Search Engine ज्यादा प्राथमिकता देती है। नियमित रूप से आप अपनी Website के लिए Blog लिखते रहिए। ऐसा करने से 1 साल में आपकी Website की डोमैन ऑथोरिटी बढ़नी शुरू हो जाएगी। क्योंकि आप अपनी Website को Time To Time Update करते रहते है। जिस वजह से आपकी Website की Domain Authority भी बढ़ेगी।

समय अनुसार Website को Update ना करने की वजह से आपके SEO में भी Impact होगा। इसीलिए Website को समय अनुसार Update करते रहना चाहिए।

Blog को Social Media पे Share कीजिए।

अपने डोमैन ऑथोरिटी बढ़ाने के लिए, यह कारगर उपाय है। जब आप अपनी Website के लिए कोई भी Blog लिखते है, तो उसको Social Media पे Share करना मत भूलिए। Social Media से Traffic आए ना आए, आपको एक Backlink मिल जाएगी। और आपकी DA भी Improve होगी।

याद रहे कि, जो भी Blog आप Share करते है, उनको बार बार एक ही Social Media पे Share नही करना है, वरना यह Spam कहलायेगा। और आपको Social Media पे Block कर दिया जाएगा। Social Media पे Block होने की वजह से आपकी Page Ranking भी घटेगी। और आपको भारी नुकसान जेलना पड़ेगा। इसीलिए आपको Spam नही करना है।

कोई भी Social Media को ले लो, उनकी DA 90 Up ही होती है। जब आप Blog को Social Media पे Share करते है, तब आपको Social Media की और से आपको No Follow Backlink मिल जाएगा। किन्तु आपकी Website के साथ उनकी भी DA भी जुड़ जाएगी।

इसी तरह से आप Social Media का फायदा उठा सकते है।

Quality Blog लिखना

आप जो भी Blog अपनी Website के लिए लिख रहे है, वो दमदार होना चाहिए। क्योंकि जिसका Blog हटके होता है, उनको दूसरी Websites उनके Blog में आपको कहीं ना कहीं पे Link देते ही है। जिस वजह से आपको एक Backlink भी मिल जाएगी और आपकी Domain Authority भी बढ़ेगी।

यदि में आपको Example दूँ तो, आपने कहीँ ना कहीँ पे यह देखा होगा कि Blog के अंदर Wikipedia की भी Link दी हुई है। इसका यही कारण है, की WikiPedia पे जो भी Information होती है, वह एक दम Genuine होती है। जिस वजह से दूसरी Websites WikiPedia को Link देते है।

इसलिए आपको भी Genuine Blog ही लिखना चाहिए।

Forums में Post कीजिए।

आप जिस भी Category पे Blog लिख रहे है, उसी Category से Related Forums में जाके अपने Blog का Link Post कीजिये। Forums की भी डोमैन ऑथोरिटी High ही होती है। जिस वहज से आपको भी उसका फायदा मिलेगा।

यदि में आपको Suggest करूँ तो Quora सबसे बढ़िया Forum है। उसकी डोमैन ऑथोरिटी भी ज्यादा है। जहाँ पे किसी के पूछे गए Question पे आपको Answer देना होता है। Quora में अपना Account बनाइये और अपने Blog की Link वहाँ पे Post करना शुरू कीजिए।

में भी Quora पे Blog से Related Question पे अपना Answer देता हूँ और साथ मे Blog की Link भी। इसी तरह से आप DA बढ़ा सकते है।

Guest Post कीजिए।

Guest Post की मदद से आपको एक Quality Backlink भी मिलेगी और साथ मे आपकी Website की डोमैन ऑथोरिटी भी बढ़ेगी। एक बात याद रहे कि जिस भी Websites पे आप Guest Blogging करते है, वो Website Spam Free हो। वरना आपको नुकसानी आ सकती है।

Guest Post की मदद से आप Website की डोमैन ऑथोरिटी बढ़ा सकते है।

Quality Backlinks बनाइए।

Quality Backlink बनाना शुरू कीजिए। जिस भी Website की Domain Authority ज्यादा है, वहाँ से Backlink प्राप्त करना शुरू कीजिए। जिस वजह से आपकी Domain की Authority बढ़ेगी।

Comment में जाके Spam मत कीजिए। क्योंकि Comment को Search Engine Scroll ही नही करता है। जिस वजह से आपकि Website की Ranking में कोई भी फर्क नहीं पड़ेगा।

जो भी Low Quality की Backlinks बनाई है, उनको Delete कीजिए। Low Quality की Backlinks को Delete करने से भी आपकी Website की Domain Authority बढ़नी शुरू हो जाएगी।

कई ऐसी Websites है, जो एक ही Blog में बहुत सारी Websites को Link देती है। उस Website पे कभी अपनी Link मत दिजिए। क्योंकि Search एन की नजर में यह एक प्रकार का Spam ही है।

Internal Linking कीजिए

आप जो भी ब्लॉग लिखते है, उसमे आपके द्वारा लिखे गए दूसरे Blogs की Link भी Add कीजिए। याद रहे कि जो भी Link Add कर रहे है, वो एक दम Blog से Relavent होनी चाहिए।

Internal Linking की वजह से आपकी Website का Bounce Rate भी घटेगा, और साथ मे Domain Authoriy भी Improve होगी।

एक बात याद रहे कि रातो रात आपकी Website की डोमैन ऑथोरिटी बढ़के 100 नही हो जाने वाली है। समय लगेगा, धीरे धीरे बढ़ेगी। ऊपर दिए हुई इन सारे Steps को यदि आप Follow करते है, तो एक दिन आपकी Website की डोमैन ऑथोरिटी 90 Up जानी ही जानी है।

यदि Spam कर के डोमैन ऑथोरिटी बढ़ाने की कोशिश की तो, आपको भारी नुकसान भी जेलना पड़ सकता है। Domain Authority कहाँ से Check करे? इसके बारे में जान लेते है।

Domain Authority कहाँ से Check करे?

वैसे तो कई ऐसी SEO की Websites है, जो आपको किसी भी Website की Domain Authority क्या है, उसके बारे में बताएंगे।

आप Moz, Small SEO Tools etc…. यह Websites है, जो आपको आपकि Website की Domain Authority क्या है, उसके बारे में बताएंगे।

Conclusion

उम्मीद है, दोस्तो आपको Domain Authority क्या है? उसके बारे में विस्तृत जानकारी मिल गई होगी। यदि फिर भी कोई मन मे प्रश है, तो हमे Comment Section में Comment कर बताइये। हम उसका उत्तर आपको अवश्य देंगे।

इस Blog के बारे में आपकी क्या राय है, वह भी हमे Comment Section में बताइये। आपकी राय हमारे लिए बहुत ही मायने रखती है। यदि Post अच्छी लगी हो तो इसको दूसरों के साथ भी शेयर किजिए। ताकि सबको Domain Authority के बारे में जानकारी मिल सके। धन्यवाद।

Domain Authority क्या है? Domain Authority कैसे बढ़ाएं ?
5 (100%) 1 vote

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

1 Shares
Share1
Tweet
Pin
Share
+1