How to earn money from youtube : YouTube se paise kaise kamaye

How To

How to earn money from YouTube ( YouTube se paise kaise kamaye)

How to earn money from youtube. (YouTube se paise kaise kamaye.) अगर आप भी एक Youtuber बनना चाहते है तो आपके मन मे भी यही सवाल होंगे कि। How To Earn Money From Youtube. आज में आपको इसीके बारे में step by step आपको बताऊंगा। आर्टिकल को शुरू से लेके अंत तक पढिये। ताकि आपको सही से समज में आ सके कि How To Earn Money From Youtube.

How to earn money from youtube
Tech Post Zone

दोस्तो YouTube एक ऐसा प्लेटफार्म है। जहां से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। और वैसे भी आजकल सभी लोग YouTube अपना चैनल बनाके पैसे कमा रहे है। ऐसे में अगर आप भी YouTube से पैसे कमाना चाहते है। तो आपको YouTube पे अपना चैनल बनाना होगा। कोई भी नाम रख दीजिए चैनल का। या फिर आप खुद का भी नाम रख सकते है। चैनल बनाने के बाद आपको अपने चैनल पे कुछ videos अपलोड करनी होगी। videos अपलोड करने के बाद आपको Adsense के लिए apply करना है।

हालांकि directly आपके चैनल को approval नही मिलेगा। उसके लिए YouTube की कुछ शर्ते होती है जो आपको आपके चैनल के जरिये पूरी करनी होती है। हालही में YouTube ने अपने नियमो में बड़े बदलाव किए है। YouTube ऐसा कहता है कि अगर आपके चैनल पे 4000 घंटे का watch time और 1000 subscribers होंगे तो ही आपको मोनेटाइजेशन का ऑप्शन मिलेगा। वरना आपके Videos पे advertisement नही दिखेगी।
इसीलिए सबसे पहले आपको 4000 घंटे का watch time और 1000 subscribers आपके चैनल पे करने होंगे। फिर आप Adsense के लिए apply कर दीजिए। YouTube की टीम आपके चैनल को review करके आपके चैनल को मोनेटाइजेशन की मंजूरी दे देगी।

Adsense क्या है? (Adsense kya hai. )

दोस्तो Adsense के बारे में ज्यादा तो नही लिखूंगा वरना आर्टिकल लंबा हो जाएगा, इसीलिए आपको थोड़ी बहोत जानकारी दूंगा। उसके लिए में अलग से आर्टिकल लिख दूंगा। Adsense बेसिकली एक advertisement publisher है। Adsense एक google का हिस्सा है। यहां पे बड़ी बड़ी कंपनियां या फिर कोई वेबसाइट अपनी प्रोडक्ट का प्रोमोशन करती है। Adsense एक Ad campaign चलाता है, उसके जरिये लोग अपनी प्रोडक्ट्स का प्रमोशन करते है।

Monetization के लिए कैसे apply करें?

दोस्तो चैनल बन जाने के बाद आपको मोनेटाइजेशन के लिए apply करना होता है जो आपको creator studio में उसका ऑप्शन मिल जाता है वहां से आप मोनेटाइजेशन के लिए apply कर सकते है। सबसे पहले आपको चैनल के creator studio में जाना होगा जहां पे आपको channel का ऑप्शन मिलेगा जैसे ही आप उसपे क्लिक करेंगे तो दूसरे नंबर पे Monetization का tab दिखाई देगा उसपे जैसे ही क्लिक करेंगे तो आपको Adsense के लिए apply करने को बोलेंगे। जैसे ही आप continue बटन पे क्लिक करते है तो आप वहाँ से Adsense पे चले जायेंगे।

आपने जिस भी ईमेल एकाउंट से चैनल बनाया है उसी ईमेल एकाउंट से आपका adsense एकाउंट खुलेगा। तो सबसे पहले आपको sign up करने के लिए बोलेंगे। फिर जो वो detail पूंछते है उसको fill up कर दीजिए। और ऐसे आपका monetization के लिए apply होगा। अगर आपके पास already Adsense account है तो फिर आप sign up करके दूसरा account मत बनाइये वरना आपका account suspend हो जाएगा। दूसरे account के साथ login कीजिये और अपने YouTube चैनल को उससे लिंक कीजिये।

Ads किस प्रकार की होती है?

दोस्तो सामान्य तौर पे तीन प्रकार की Ads YouTube Videos के अंदर दिखाता है skippable ads, non-skippabble ads, banner ads. Skippable ads जो होती है उस ads को viewers 4 second बाद skip कर सकता है और उसका आपको कोई भी पैसा नही मिलेगा, हाँ अगर viewers उसको skip करना भूल जाता है और वो ads को 50% से ज्यादा देख लेता है तो फिर आपको उसके पैसे मिलेंगे। अब बात करते है non-skippable ads की तो जो non-skippable ads होती है उसको viewers skip नही कर सकता उसको ads पूरी की पूरी देखनी पड़ती है। और आपको उस ads को दिखाए जाने के लिए पैसे भी मिलेंगे।

अब तीसरे नंबर पे आती है banner ads. अगर banner ads की बात करे तो ये सिर्फ computer screen पे आती है, ये मोबाइल device पे नही चलती है। इसमें आपके video के अंदर नीचे की और एक banner आता है। उस banner पे अगर viewers क्लिक करता है तो आपको उसके पैसे मिलेंगे।

YouTube 1000 views ka kitna paisa deta hai.

आपके मन में ये सवाल है कि YouTube 1000 views पे कितना पैसा आपको देता है तो में आपको बतादूँ की इसका कोई fix rate नही होता कि 1000 views पे आपको इतना मिलेगा। ये depend करता है आपकी videos पे चलने वाली ads का। मतलब की 1000 views पे कितनी ads आई और किस प्रकार की ads आई उस पे depend करता है। क्योंकि यहां पे दोस्तो हरेक ads के rates अलग होते है कोई ads के काम होते है तो कोई ads के ज्यादा इसीलिए 1000 views आपको कितना मिलता है वो कहना मुश्किल होता है। ये आपके videos अंदर डाले गये keywords पर depend करता है कि कितनी ads आई आपके videos पे।

क्योंकि दोस्तो यहां पे क्या होता है कि जो भी कंपनियां या वेबसाइट्स है वो लोग keyword पे ही ads देती है। वो research करते है कि कोनसा keyword ज्यादा Youtube पे search होता है और कितना होता है उस हिसाब से वो अपनी ads देते है और कितना per click rate होता है वो decide करते है। इसीलिए कोई भी videos डालने से पहले आपको सबसे पहले उस video के रिलेटेड keywords पे research करनी चाहिए ताकि आपके video पे अच्छे views आये और अच्छा पैसा आप earn कर सके।

Youtube आपको पैसे कैसे भेजता है?

एक बात यहां पे क्लियर कर देना चाहता हूं कि जो भी आपकी earnings होगी वो Adsense के जरिये होगी और Adsense ही आपको पैसे भेजेगा ना कि Youtube. Adsense महीने में दो बार payment करता है एक तो 1 तारीख को और दूसरा 15 तारीख को आप कोई भी एक तारीख चुन सकते है अपनी payment करवाने के लिए अगर आपके Adsense account में 100$ या फिर उससे ज्यादा balance होगा तो ही आपको payment मिलेगी अगर आपकी earnings 100$ से कम है तो आपको payment नही होगी।

उम्मीद है आप समज गए होंगे How To Earn Money From Youtube कि Youtube पे पैसे कैसे कमाए जा सकते है अगर आर्टिकल अच्छा लगा हो तो दूसरों के साथ शेयर कीजिये ताकि सभी को पता चल सके। अगर कोई मन में कोई question है तो हमे comment box में comment कीजिये हम उसका answer आपको जरूर देंगे। धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *