Blog : How to start a blog





How to start a blog. दोस्तो ये सवाल आपके मनमे होगा कि blogging कैसे करें? और blog से पैसे कैसे कमाए? (How to earn money from blog in hindi.) तो आज में इसी विषय पे आपके साथ चर्चा करने वाला हूं। तो आर्टिकल को शुरू से लेके अंत तक पढिये ताकी आपको सही से समज में आ सके कि blogging कैसे करते है और उससे पैसे कैसे कमाए जा सकते है। अगर आप मे किसी विषय पे लिखने की काबिलियत है तो आप blog शुरू कर सकते है। और उससे अच्छा खासा पैसा भी earn कर सकते है। तो चलिए शुरू करते है। How to start a blog.

Blog
Tech Post Zone

How to start blog.

Purchase Brand New Domain.

अगर आपको पता नही है तो में आपको आपकी जानकारी के लिए बता देता हूँ कि Domain किसे कहते है? दोस्तो Domain वो होता है जो आपकी Website के नाम के पीछे लगता है। for ex. .com, .in, .net, .org, …. वगेरे। Online बहोत सारी websites है जो आपको कम किंमत में domain प्रोवाइड करती है। वहां से आप एक brand new domain खरीद लीजिये। कई ऐसे domain है जो आपको free में मिल जाएंगे पर उसे आप खरीदना मत क्योंकि वो ज्यादातर फर्जी होते है और वो आसानी से hack भी जाते है इसीलिए free का domain कभी मत खरीदिये। किसी अच्छे domain प्रोवाइडर से पैसे देके ही domain खरीदिये। और जो आगे website का नाम आप रखते है वो आप जिस टॉपिक पे blog करने जा रहे है उसी टॉपिक से रिलेटेड रखिये।

Purchase Brand New Hosting.  

आप जो भी blog की website बनाने जा रहे है उस website को internet पे प्रदशित करने और आपकी website के data को store करने के लिए आपको एक private hosting खरीदनी होगी। Hosting भी आपको online मिल ही जाएगी आप खुदका भी data server रख सकते है पर वो आपको बहोत ही महँगा पड जाएगा और security पे भी खास ध्यान देना पड़ेगा server को कैसे mention करना वो सब आपको करना होगा इसीलिए आपको online ही hosting खरीदनी चाहिए। बहोत से ऐसे providers है जो आपको online hosting provide करते है। जो आपको सस्ते दाम में मिल जाएगी ज्यादा ख़र्चा भी नही होगा।

कई ऐसे providers है जो आपको hosting free में देते है पर उसे कभी खरीदनी नही चाहिए। free में खरीदेंगे तो आपको नुकसान भी भुगतना पड़ेगा। इसमें website की security ही नही रहेगी। ऐसे में अगर आपकी website पे अच्छी traffic आ रही है तो फिर आपकी website को hack होने का खतरा है। और ये free की hosting कभी कभी चलती भी नही है। hosting न चलने का मतलब आपकी website internet से दूर हो गयी। ऐसे में आपने जो भी data website पे डाला हुआ है वो lost होने की संभावना है। hosting लेने के बाद आप अपने domain को hosting से लिंक करवा दीजिये ताकि आपकी website internet पे प्रदशित हो सके।



Build A Website. ( website बनाइए। )

Website की design करना।

दोस्तो Domain और Hosting खरीदने के बाद जो सबसे इम्पोर्टेन्ट काम होता है वो website की design करना। अगर आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आती है तो फिर कोई बात नही आप अपनी मर्जी से आपकी website के लिए एक अच्छी design बना लेंगे, पर अगर आप प्रोग्रामिंग लैंग्वेज नही जानते तो फिर गभराने की कोई बात नही है इसका भी solution है। आप अपनी website को wordpress से लिंक कर सकते है। आपकी website को लिंक करने का ऑप्शन आपको c-panel में मिल जाएगा वहां से आप अपनी website में wordpress install कर सकते है। wordpress install हो जाने के बाद आपको कुछ करना नही पड़ता है वहां पे आपको अच्छी अच्छी themes भी मिल जाएगी। आप अपने हिसाब से theme को पसंद कर सकते है। फिर आप अपनी website को wordpress के माध्यम से customize भी कर सकते है। बहोत से ऐसे plugins है जो आपको free में मिल जाएंगे।

एक बात बतादूँ की wordpress को install करने का कोई चार्ज नही लगता वो आप बिलकुल फ्री में install कर सकते। ऐसी कई और websites है जो आपको free में आपकी website के लिए पेम्पलेट देगी। आप उसको भी अपनी Website में install कर सकते है। wordpress उन्ही में से एक है। अगर में अपनी राय दूँ तो wordpress सबसे best option है आपके लिए। क्योंकि wordpress पे आपको 10000+ themes और plugins मिल जाएंगे।

Page Create करना और Article लिखना। 

 दोस्तो wordpress install हो जाने के बाद आपको आपकी website के लिए page create करने होंगे। अगर आप चाहते है कि आपकी website को google adsense के लिए approval मिल जाये तो फिर आपको नीचे बताए हुए page create करने होंगे अपनी website के लिए। वो page कुछ इस तरह से है। Home Page, About Us, Contact Us, Privacy Policy, Disclaimer, ये पांच page आपको बनाने पड़ेंगे। page create हो जाने के बाद आपको आपकी blogging की website के लिए minimum 20 blog लिखने होंगे और वो minimum 1000 words के होने चाहिए।

फिर आपको कुछ नही करना है बस google adsense को website को monetize करने के लिए request करनी है। दो या तीन बाद google adsense की team आपकी website को check करेंगे फिर आपको approval देंगे। approval मिल जाने के बाद आप अपनी websites पे ads लगा सकते है। आप अपने google adsense के account में जाईये और वहां पे एक option होगा ads create करने का उसके जरिये आप ads के banner बनाइये और उसको wordpress का plugin use करके अपने आर्टिकल या फिर top bottom सेक्शन या right side, left side में लगा दीजिये। ताकि जो भी visitor आपकी website पे visit करने आते है उनको ये banner सही से दिखे और वो ads पे क्लिक करे।

.xml Sitemap सबमिट करना। 

 इतना हो जाने के बाद आपको आपकी website का .xml Site map generate करना होगा वो भी आप आसानी से प्लगइन को उपयोग करके बना सकते है। site map बनाने के बाद उसे आपको google search console की website पे सबमिट करना है। site map आपको इसलिए बनाना है कि जब भी कोई google में सर्च कर तब आपकी website भी google search engine में दिखे।





उम्मीद है आपके हर सवाल का जवाब इस How to start a blog में मिल गया होगा। अगर फिर भी कोई confusion है तो हमे नीचे comment section में comment कर बताइये। हम उसका reply आपको जरूर देंगे। अगर काम की जानकारी लगी हो तो इसे दुसरो के साथ शेयर कीजिये ताकि सब लोग blog के बारे में जान सके। धन्यवाद।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *