Instagram पे Followers बढ़ाने के 5 तरीके

Instagram सबसे प्रचलित Social Media में से एक है। आजकल आपको सभी तरह के लोग Instagram पे मिल जायेंगे। हम अपनी रोजिंदि जिंदगी में जितने लोगो से नही मिलते है, उनसे ज्यादा हम Instagram जैसे Social Media प्लेटफार्म पे मिलते है।

यदि आपके पास Instagram पे Followers नही है, तो फिर आपका Account किसी काम का नही है। Instagram पे Followers ही सब कुछ है। आज के इस Blog में हम यही जानेंगे के Instagram पे Followers कैसे बढ़ाएं। Instagram पे Followers बढ़ाने के 5 तरीके के बारे में जानेंगे। चलिए शुरू करते है।

सबसे पहले हम यह जान लेते है, की अपने Instagram के Followers की संख्या क्यों बढ़ाये।

Instagram Followers की संख्या क्यों बढ़ाये ?

आपके Instagram पे बढ़ती Followers की संख्या, आपको एक Social Profile Build करने में आपकी मदद करेंगे। Followers की मदद से आप एक Brand बना सकते है। आपको यह सुनिश्चित करना आवश्यक है, की आपका Content Amazing हो। और आपके Content से बेहतर प्रतिक्रिया आपको मिले। जितनी बेहतर प्रतिक्रिया आपको मिलेगी, उतने ही ज्यादा Followers बढ़ेंगे।

Instagram पे अपने Customer के साथ Engaging करने के लिए, आपको Content का Marketing करना होगा। आप जो भी बेच रहे है, उनमे सभी Followers की दिलचस्पी नही होती है, किन्तु उनमे से कुछ Followers आपके Customer बन जाएंगे। Followers की संख्या यही तय करेगी के आप Instagram पे कितना Active है।

यदि आप Online Business करते है, तो Instagram Followers अच्छी संख्या आपके लिए बहुत ही मायने रखती होगी।

Instagram पे Followers कैसे बढ़ाएं?

Instagram

अब हम Instagram Account का और Followers का महत्व जानते है, तो चलिए वह रास्ते ढूंढते है, जिनकी मदद से 2019 में Instagram Followers को Increase कर सके।

आपका Content

जब आप कोई Business के लिए Instagram Account खोलते है, तब आप कोई एक Topic को चुने, जिस पे आप अपना Business करना चाहते है। फिर आपके Instagram Account पे उस Topic से Related Content पब्लिश किजिए। हालांकि आप सिर्फ Photos ही Upload कर सकते है। तो आपको Photos Share करनी होगी। आप नियमित रूप से अपने Instagram Account पे Photos Share कीजिये। इस प्रकार लोगो को यह अंदाजा लग जाएगा कि आप नियमित रूप से अपने Account पे Post डालते है। एक बात हमेशा याद रखे कि, जब कोई आपको Follow करता है, तो वे आपसे एक उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री की अपेक्षा करेगा। आप यह निश्चित करें कि, उनकी उम्मीदों पे आप खरे उतरे।

आपको यह Research करना होगा, की आपके Customer को किस सामग्री में दिलचस्पी है। हम किसी ऐसे व्यक्ति के साथ जुड़ने में रुचि रखेंगे, की उनको जो पसंद है, वही हम करते है। यह आपके Customer के लिए लागू होना चाहिए। आपको यही सोचना है, की यह वही है, जिसपे आपको ध्यान केंद्रित करना है।

Hashtag का Power

Instagram पे Followers और Likes को Boost करने के लिए, Hashtag काफी अच्छा शस्त्र है। Hashtag की मदद से आपको बहुत Likes और Followers भी मिलेंगे।

आपकी Post जिस बारे में है, उनसे Related Hashtag को Find Out कीजिए, और उसी Hashtag को अपनी Post के साथ जोड़ दीजिए। Trending Hashtag Followers बढ़ाने में काफी मददगार साबित होंगे। क्योंकि वह Trending में होने की वजह से आपको ज्यादा Likes और Followers मिल सकते है।
आप एक Post के अंदर एक से ज्यादा Hashtag का उपयोग कर सकते है, इससे कोई भी समस्या नही होगा। हो सके तो ज्यादा से ज्यादा Hashtag का इस्तेमाल करें। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि, आप जो Hashtag लगा रहे है, वह आपके Content से Related हो।

Geotagging कीजिए।

Geotagging की मदद से आप अपने आसपास के Local Followers को बढ़ा पाएंगे। जब आप कोई पोस्ट Instagram पे डालते है, तब उसमें आप अपना Specific Location डालना मत भूलिए। आपको Location Add करने के लिए Instagram पे Option मिल जाता है। इससे आपको यह फायदा होगा कि, आपके आसपास के लोग भी आपसे जुड़ जाएंगे।

लोग अकसर यह देखने मे लगे रहते है, की उनके आसपास क्या हो रहा है। ऐसे में Geotagging की मदद से आप उनके साथ जुड़ सकेंगे। एक Survey के मुताबिक यह देखा गया है, की जब आप Geotagging का इस्तेमाल करते है, तब Engagement Ratio 75% तक बढ़ जाने की संभावना होती है।

Instagram पे Followers बढ़ाने के लिए, Geotagging एक अच्छा विकल्प साबित होगा।

लगातार Engagement कीजिये।

लगातार Engagement करने के लिए, अपने Followers के साथ ज्यादा से ज्यादा व्यस्त रहे। जब आपके Followers आपकी Post को Like करते है, या Comment करते है, तभी आपको सिर्फ Thankyou ही नही कहना है। उनसे बातचीत करने के लिए समय निकाले। जितना ज्यादा समय Engagement करने में लगाएंगे उतने ही ज्यादा Followers नए बनेंगे।

ज्यादा सफलता प्राप्त करने के लिए आपको आपके मित्र और Followers के साथ ज्यादा समय बिताना होगा। Engagement का तरीका ज्यादा कारगर साबित होगा, Instagram पे Followers बढ़ाने के लिए।

Cross Connection कीजिए

Cross Connection करना कोई गलत तरीका नही होगा। आपके Instagram Profile को दूसरे Profile पर Share कीजिए। जहाँ पे आप Active रहते है।

यदि आपकी Website है, तो उसके साथ भी अपना Instagram का Account को लिंक कीजिए। Facebook का इस्तेमाल करते है, तो Facebook पे भी Link कीजिये। जहाँ जहाँ आप Online Active रहते है, वहाँ पे Instagram को Link कीजिये। यह आपको Followers को एक जगह से दूसरी जगह पे लाने में मदद करेगा।

Buy Real Instagram Followers

हालाँकि यह स्वाभाविक रूप से Instagram के Followers को बढ़ाने का अच्छा तरीका है। कुछ वास्तविक Followers द्वारा शुरुआत में दिखावा करना शुरू में एक अच्छा विचार होता है, क्योंकि ज्यादातर Followers आपकी Profile को दूसरों की नजर में अच्छी बनाते है। इस प्रकार आपको ज्यादातर Naturally Followers मिलते है। आपकी यह निश्चित करना होगा कि आपको Real Followers मिल रहे है।

ऐसी Internet पे कई Websites है, जो आपको Instagram पे Followers खरीदने की सुविधा देती है।

Conclusion

उम्मीद है दोस्तो, की आपको यह समझ मे आ गया होगा कि Instagram पे Followers कैसे बढ़ाएं। वैसे यो बहुत तरीके है, किन्तु यहाँ पे आपको जो मुख्य और Organic है, इसीके बारे में हमने बात की है। यदि फिर भी कोई Query हो, तो हमे पूछने में संकिचाईये मत, Comment Box में जरूर बताइए। हम उसका निवारण जरूर करेंगे।

इस Blog के बारे में आपकी राय भी हमे बताइये, आपकी राय हमारे लिए बहुत ही मायने रखती है। इस ब्लॉग को ज्यादा Improve करने के लिए आपके विचार Comment box में जरूर लिखिए।

इस ब्लॉग Social Media पे शेयर करना मत भूलिए। ताकि किसी को सही जानकारी मिल सके। इस ब्लॉग को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 Shares
Share1
Tweet
Pin1
Share
+1