Joomla

Joomla क्या है? WordPress का Best Alternative.

Joomla क्या है? यह सवाल आपके मन मे जरूर आया होगा। यदि आप WordPress के Alternative ढूंढ रहे है तो। आज हम Joomla के बारे में ही बात करेंगे। कि Joomla क्या है?

Blogging करने के लिए कोई एक Platform की आवश्यकता होती है। नया Blogger शुरुआत blogspot से करता है। फिर धीरे धीरे वह WordPress पे चला जाता है। इस तरह उसकी Blogging की Journey होती है। सभी लोग यह दावा करते है, की WordPress सबसे बढ़िया है, किन्तु एक Blogger को सभी Blogging Platform को जानना जरूरी होता है। ना कि सिर्फ WordPress के बारे में।

ऐसे में आज हम आपको जूमला के बारे में बताएंगे, की Joomla क्या है? चलिए शुरू करते है।

Joomla Kya hai ( What Is Joomla In Hindi )

Joomla

Joomla एक Free Open Source Content Management System है। इस Platform पे आप Free में Blogging भी कर सकते है। और Website भी बना सकते है। यह बहुत ही ज्यादा Popular है। कई ऐसी Website और Blog है, जो जूमला पे Manage होती है। चाहे किसी का छोटा Business हो या बड़ा Business सब लोग Joomla पे अपनी Website को Manage करते है। जूमला विभिन्न प्रकार की Web Aplications और Websites बनाने में सक्षम है। यहाँ पे भी WordPress की तरह Developers की एक Community है।

हालाँकि जूमला Content को Manage करने के लिए बनाई गई है। लेकिन इसका इस्तेमाल Blogging के लिए भी होता है। सब लोग यह जानते है, की WordPress में सबसे ज्यादा Features Website को Manage करने के लिए Provide किये जाते है। किन्तु Joomla पे वो लगभग सारे Features है, जो WordPress के द्वारा मुहय्या कराए जाते है। Joomla पे आपको तरह तरह के Extensions और Themes भी मिल जाएगी। जूमला पे आपको Community Support System भी Provide की जाती है। जूमला को Run करने के लिए आपके पास Hosting होनी जरूरी है।

Joomla का Overview

Joomla

Joomla को Model View Controller Web Application Framework पे बनाया गया है। जूमला लगभग 13 सालों से Internet पे है। इन 13 सालों में लाखों की संख्या में उनके Users बन गए है। जूमला आपको अलग से components, plugins, templates, modules, files, libraries, languages, और packages प्रदान करता है।

जूमला के Home Page पे हजारों की संख्या में Plugins उपलब्ध है। जूमला Flexibale है। और यह User को 100 से भी ज्यादा Web Pages एक Website को Manage करने की मंजूरी देता है। Joomla SEO Friendly CMS है। उनके ज्यादातर URL Google पे First Page पे Rank होते है। शुरुआती दौर में जूमलाका Inter Face को समझने में थोड़ी बहुत तकलीफ होती है। फिर धीरे धीरे समझ मे आ जाता है। WordPress की तरह इसकी Third Party Community बड़ी नही है। कई ऐसे Plugins है, जिसको चलाना Difficult होता है। WordPress की तरह User Friendly नही होता है।

कुल मिला के जूमला WordPress का एक अच्छा Alternative है। यहाँ पे आप आसानी से अपने Content को Manage कर सकते है। Multi Media Websites, Educational Websites, Corporates Websites इन सभी Websites के लिए जूमलासबसे बढ़िया विकल्प है।

Conclusion

तो दोस्तों आपने यह जान लिया होगा कि Joomla क्या है? क्या यह WordPress का Best Alternative हो सकता है? या नही। हमे Comment Section में बताइये। यदि कोई मन मे प्रश्न हो तो वह भी हमे बताइये। हम उसका उत्तर अवश्य देंगे। और जूमला के बारे में आपकी क्या राय है? वह भी हमे जरूर बताइये।

इस Blog को Social Media के तहत दूसरे Bloggers को भी शेयर कीजिए, ताकि उनको जूमला के बारे में पता चल सके। धन्यवाद।

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *