Keyword क्या है

Keyword क्या है? और Keyword कितने प्रकार के होतें है?

यदि आप Blogger है, या फिर Blogging शुरू करना चाहते है तो आपने Keyword के बारे में जरूर सुना होगा। पर आपको पता है Keyword क्या है? Keyword कितने प्रकार के होतें है? और Keyword की Placement कहाँ पे करे? नही नां, तो आप इस Blog को शुरू से अंत तक पढ़िए ताकि आपको Keyword के बारे में उचित जानकारी मिल सके। चलिए शुरू करते है।



Keyword क्या है? (Keyword Kya hai?)

Keyword क्या है
Tech Post Zone

दोस्तो हम जब भी Google Search Engine में या फिर कोई और Search Engine में कुछ Search करते है तो, उस Search किये हुए Words को Keywords कहते है। यदि आपको Internet पे आपकी Website या Blog को किसी भी Search Engine में Rank करवाना है तो, आपको आपकी Website या Blog के लिए Keyword सेट करना पड़ेगा। आपकी Website या Blog में जो भी Content है उससे संबंधित Keyword आपको आपके Content के अंदर डालना होगा। Keyword को दूसरे शब्दों में Phrase या Search Term भी कहा जाता है। Keyword की मदद से, आपका जो Content है वो किस बारे में है उनकी जानकारी मिलती है। जब भी आप अपनी Website के लिए Blog Post लिखतें है, तब उनमे कई ऐसे Words होते है, जो Search Engine में Search किये जाते है। वो Words Keyword ही कहलाते है। जिनकी मदद से Web Crawler यह Define कर पाता है कि आपका Content क्या है, और किस बारे में है। आपकी Website को Google में Index करने में भी आपकी सहायता करता है। जितने ज्यादा Keywords आप ने अपनी Website में यूज़ किये होंगे, उतनी ही Fast Indexing होगी। जब भी कोई Visitor Google में कुछ Search करता है, तब वो Keyword यदि आपकी Website में होगा तो आपकी Website भी Google Crawler द्वारा Crawl होगी। यह आपकी Website के लिए अच्छी ही बात होगी।



Keyword कितने प्रकार के होतें है? (Types Of Keyword In Hindi.)

यदि हम Keyword के प्रकार की बात करें तो, आम तौर पे दो तरह के ही Keyword होतें है। (1) Short Tail Keyword (2) Long Tail Keyword.

Short Tail Keyword क्या है?

Short Tail Keyword उनको बोलते है, जो Keyword 1 से 3 Words का ही बना हो। यदि में कोई Example दूँ तो, जैसे कि “Earn Money Online” “Make Money” “AdSense” यह सब Keyword को Short Tail Keyword बोला जाता है। Short Tail Keyword पे Competition ज्यादा होता है, इनको आसानी से आप Google में Rank नही करवा सकते है।

Long Tail Keyword क्या है?

Long Tail Keyword उनको बोलते है, जो Keyword 3 से ज्यादा Words का बना हो। यह किस तरह से होते है, उनको हम Example के जरिए समजते है। जैसे कि “How To Earn Money Online” “What Is Keyword In Hindi” “How To Apply For AdSense” कुछ इस तरह से जो Keyword होते हैं, उनको Long Tail Keyword कहा जाता है। Long Tail Keyword पे Competition बहुत कम रहता है। इसको आप बड़ी ही आसानी से Google में Rank करवा सकते है। में यदि अपनी पर्सनल राय दूँ तो आपको Long Tail Keyword ही Rank करवाने चाहिए। क्योंकि Long Tail Keyword के अंदर Short Tail Keyword भी आ जाता है, तो आप उसको भी बड़ी आसानी से Rank करवा पाएंगे।

SEO के लिए Keywords का क्या महत्व हैं?

यदि आपकी Website या Blog Google AdSense से लिंक है, तो Keyword आपको High CPC दिलाने में मदद करेंगे। आपका CPC कितना होगा वह Keyword पे ही आधारित होगा। CPC क्या है? यदि आप नही जानते तो आप हमारे दूसरे Blog को पढ़ सकते है। आप Keyword के जरिए CPC का अंदाजा लगा सकते है। Keyword की मदद से आप On Page SEO को अच्छे से Optimize कर पाएंगे। हमारी Website या कोई पोस्ट को Rank करवाने के लिए एक Keyword Set करना पड़ता है, जिसको Focus Keyword बोलते है। जिस वजह से Google को यह पता चलता है कि आपकी Post किस विषय पे है। Keyword आपकी Ranking Improve करता है। जो Organic Traffic होता है वो Keyword के जरिए ही आपको मिलता है।



Keyword की Placement कहाँ पे करे?

आपकी Post में Keyword की Placement भी करनी आपको आनी चाहिए। जब आप कोई Post लिखते हैं, तब आप उस Post को जो भी Title देते हो, उस Title में आपको Focus Keyword Place करना होगा। Post के पहले ही Paragraph में आपको Focus Keyword Place करना होगा। फिर आप उस Post में Headings और Sub Headings लगाते है, उसमे आपके दूसरे Keyword Place करने पड़ेंगे।
एक बात याद रहे कि आप जिस भी Keyword पे Focus करते है, अपनी Post को Rank करवाने के लिए, उस Keyword की Density Maximum 2.5% होनी चाहिए, उससे ज्यादा नही होनी चाहिए। Keyword की Density आपकी Post के Length के हिसाब से होती है। यदि आपने 300 Words की Post लिखी है, तो उसमें Focus Keyword सिर्फ 4 बार ही Place कीजिए, उससे ज्यादा नही।

Read Also This:

उम्मीद है आपको Keyword क्या है? और Keyword कितने प्रकार के होतें है? इसके बारे में Detail में जानकारी मिल गई होगी। यदि फिर भी कोई प्रश्न है तो हमे Comment Box में Comment कर बताइये, हम उनका Answer आपको जरूर देंगे। इस Blog के बारे में आपकी क्या राय है वो हमें जरूर बताइये। आपकी राय हमारे लिए बहुत मायने रखती है। यदि यह Post आपको अच्छी लगी हो तो इसको दुसरो के साथ Share करना मत भूलिए। क्योंकि ज्ञान बाटने से ही बढ़ता है। शुरू से लेके अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद दोस्तो।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *