Off Page SEO Kya Hai?





कोई भी Search Engine में Blog या Website को Rank करवाने के लिए SEO (Search Engine Optimization) जरुरी होता है। SEO क्या है, यह जानने के लिए आप हमारे दूसरे Blog Post को Read कर सकते है। आम तौर पे SEO दो प्रकार के होते है। On Page SEO और Off Page SEO. तो आज हम Off Page SEO के बारे में Detail में जानेंगे। Off Page SEO क्या है? और अपनी Website या Blog के लिए Off Page SEO कैसे करें? और भी Off Page SEO को लेके जो भी निष्कर्ष है, उनको हम इस Blog Post के जरिए आपको समजाने की कोशिश करेंगे। यदि आपको On Page SEO क्या है? और On Page SEO कैसे करते है? इसकी जानकारी नही है, तो इसके लिए अलग से एक Blog Post लिखी गई है, आप उसको Read कर सकते है। तो चलिए शुरू करते है।

Off Page SEO क्या है? (Off Page SEO Kya Hai)

Off Page SEO
Tech Post Zone

जितना On Page SEO आपकी Website या Blog के लिए अहमियत रखता है, उतना Off Page SEO नही रखता। परंतु Off Page SEO के जरिए आप Google Search Engine में जल्दी Rank करवा पाएंगे। Link Building की मदद से आप Domain Authority और Page Authority बढ़ा पाएंगे। जिस वजह से जल्द Rank होने की संभावना बढ जाती है। परंतु Google Content को सबसे पहले प्राधन्यता देता है। यदि Content अच्छा नही है, और आपकी Domain Authority या Page Authority चाहे कितनी भी क्यों हो। आपकी Website कभी Rank नही करेगी। Off Page SEO की मदद से आपकी Website या Blog की Google Search Engine में Fast Indexing होगी। Link Building को ही Off Page SEO कहते है। हालांकि Link Building तरह तरह की होती है। जैसे कि Social Media Sharing, Backlinks, Guest Post, Directory Submission, Site Map Submit, Article Submissions, Commenting etc…. इन सभी के बारे में हम Detail में Explain करेंगे।

Backlinks

Off Page SEO
Tech Post Zone

जब भी आपकी Website या Web Page किसी अन्य Website या Web Page के साथ Link होता है, तो उसको Backlink कहा जाता है। Backlinks दो प्रकार के होते है। Do Follow और No Follow. यदि आपको Do Follow Backlink मिली है कहीँ से, तो ही SEO के लिए काम आएगी। No Follow Backlink कोई काम की नही होती है। पर Link Building का Ratio Maintain करने के लिए No Follow Backlink भी जरुरी होती है। इसलिए No Follow Backlink भी आपको Build करनी चाहिए। एक बात बतादूँ की आपने Link कितनी Build की है, यह चीज SEO के लिए मायने नही रखती। पर आपने जो भी Link Build की है, उसकी Quality मायने रखती है। इसलिए आपको Quantity से ज्यादा Quality पे Focus करना होगा। ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारे Backlink के बारे में लिखे दूसरे Blog पढ़ सकते है।




Social Media Sharing

Off Page SEO
Tech Post Zone

Blog या Website पे ज्यादा Traffic लाने के लिए Social Media Sharing बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। क्योंकि वहाँ से आपको Referral Traffic मिलेगी। आप जो भी Content अपनी Website पे डाल रहे हो, उनको Social Media पे Share करना चाहिए। साथ ही में आपके Blog पे Share करने के लिए Social Media के Icon भी होने चाहिए। ताकि यदि Viewers को आपका Content अच्छा लगे तो वो भी Social Media पे Share कर सके। आपकी Website के नाम से Social Media पे Account बना लीजिए। फिर उसी Account पे आप अपने Blog को Share कीजिए। Social Media पे Followers को बढाइये। ताकि आप कोई भी Blog Post करते है, तो आपके Followers को पता चल सके। इस तरीके से आप अपनी Website या Blog पे Referral Traffic ला सके।

एक बात का खास ध्यान रहे कि, आप जब भी Social Media पे Share करते है, तो उसको बार बार Share मत कीजिए। जैसे कि किसी भी Post पे जाके Spam Comment करना। ऐसे में आपका Account Block हो सकता है। और यह Google को भी पता चल जाएगा कि आप Social Media पे Spam करने की वजह से Block हो गए हो। ऐसे में Google भी आपको Rank नही देगा। Social Media पे Share करने से आपको वहाँ से एक Backlink भी प्राप्त हो जाएगा। हालांकि यह Backlink No Follow होगी, पर आपके लिए यह फायदे का सौदा साबित हो सकती है।

Guest Post

Off Page SEO
Tech Post Zone

Guest Post एक अच्छा ज़रिया है Backlink प्राप्त करने का। Guest Post में आपको दूसरों की Website के लिए Free में Blog लिखके देना होगा, और वो Website आपको एक Backlink देगी। कई ऐसे Blogger है जो Guest Post Allow करते है। थोड़ा सा Research कीजिए, आपको उन सारी Website की List मिल जाएगी। यदि आपने किसी भी Website के लिए Guest Post लिखी है, और उसने उसी Post में आपको एक Backlink दी हुई है, तो आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। क्योंकि यदि उस Website पे ज्यादा Traffic आ रहा होगा तो वहाँ से आपकी Link के जरिए आपकी Website पे Traffic Transfer होगी। और जब भी वो Website Google Crawler के जरिए Crawl होगी। तब साथ मे आपकी Website भी Crawl होगी। ऐसे में आपकी Ranking Improve होगी। जिस भी Website की Domain Authority और Page Authority ज्यादा है, उसी Website के लिए Guest Post लिखिए। ताकि आपको एक High Quality Backlink प्राप्त हो।



Web Directory Submission

Off Page SEO
Tech Post Zone

आप Web Directory Submission के जरिए भी अपनी Ranking को Improve कर सकते है। इसमें सिर्फ आपको आपकी Website की Link को Directory में Submit करना होगा। वहाँ से आप Backlink प्राप्त कर सकते है। आपकी Website जिस भी Category में आती है, उसी Category में आपको आपकी Website की Link Submit करनी होगी। वहाँ पे आपको और भी Website की List मिल जाएगी, जो आपकी Website जैसी हो। याद रहे कि जो भी Directory में आप अपनी Website को Submit कर रहे हो, वो Spam फ्री Directory होनी चाहिए। वरना आप को Google Search Engine से बाहर निकाल देगा। जो Trusted Web Directory है, उसी में ही आप Submit करवाइए। High Domain Authority वाली Directories में Submit करवाने से आपको High Quality Backlink प्राप्त होगी।

Site Map Submission

Off Page SEO
Tech Post Zone

यह सबसे Important है Off Page SEO के लिए। आपको आपकी Website का .xml Site Map बना के Google Search Console में Submit करना होगा। यदि ऐसा नही किया तो आपकी Website Google पे कभी नही दिखेगी। यदि आपकी Website WordPress पे है, तो बहोत से ऐसे Plugins है, जो आपको .xml Site Map बनाके देगा। यदि Blogger पे है, तो वहाँ पे Blogger आपको खुद Provide करेगा कि आपको Search Console में Submit करवानी है कि नही।

उम्मीद करता हूँ दोस्तो की आपको Off Page SEO के बारे में Detail में जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। यदि फिर भी कोई प्रश्न है, तो हमे Comment Box में Comment कर पूछिए, हम इसका उत्तर आपको अवश्य देंगे। और इस Blog Post के बारे में आपकी क्या राय है, वो भी हमे Comment में बताइये। आपकी राय हमारे लिए बहुत मायने रखती है। यदि यह Blog अच्छा लगा हो तो इसको Share कीजिए। ताकि दूसरों को भी Off Page SEO के बारे में पता चल सके। क्योंकि ज्ञान बाटने से ही बढ़ता है। धन्यवाद दोस्तो।

0 फीचर्ड चित्र के जैसे उपयोग करें
मेरा नाम Dilip Varu है , और में Professionally Blogger और Digital Marketer हूँ। इस Blog की मदद से Visitors को सही जानकारी देने की कोशिश करता हूँ।

नेविगेशन मेनू आइटम

संशोधन आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

hi_INHindi
hi_INHindi