On Page SEO

On Page SEO Kya Hai – 4 Master Tips Of On Page SEO

Google Search Engine में Website या Blog को Rank कराने के लिए SEO (Search Engine Optimization) जरूरी है। SEO क्या है? यह बात आप शायद आप जानते होंगे। यदि नही जानते तो आप हमारे SEO के दूसरे Blog पढ़ सकते है। SEO दो प्रकार के होते है। (1) On Page SEO और (2) Off Page SEO. आज हम On Page SEO के बारे में बात करेंगे। On Page SEO क्या है? On Page SEO कैसे करें? और On Page SEO से कैसे अपनी Website या Blog की Ranking Improve करें? इस Blog के माध्यम से On Page SEO को Detail में समजेंगे। तो चलिए शुरू करते है।



On Page SEO क्या है? (On Page SEO Kya Hai?)

On Page SEO
Tech Post Zone

आप जो भी Content अपनी Website या Blog पे डालते है, उसी Content को Optimize करने को ही On Page SEO कहते है। जो भी आप Content अपनी Website पे डालते है, उसको अच्छे से Navigate करना चाहिए। ऐसा न हो कि Visitor भ्रमित हो कर वापस चला जाए। ऐसी परिस्थिति में आपका Bounce Rate बढ़ेगा। जितना आप Content को Optimize करेंगे, उतनाही कोई भी Visitor आपकी Website पे टिक पाएगा। एक Research के अनुसार On Page SEO आपकी Ranking Improve करता है, उतनी Off Page SEO नही करती है। क्योंकि जो भी Visitor आपकी Website पे आएगा, यदि उनको आपका Content अच्छा नही लगा तो वो वापस चला जाएगा। और एक बात बतादूँ की सबसे Important Content होता है। क्योंकि “Content Is The King”. सबसे पहले तो आपका Content अच्छा होना चाहिए। यदि आपके Content में कुछ दम नही है, तो फिर आपका Bounce Rate घटेगा। और आपकी Ranking भी नही होगी। इसलिए आपको Content पे Focus करना होगा, ना कि SEO पे।

Google के Ranking Factors अनुसार कई ऐसे Ranking Factors है, जो On Page SEO पे Depend रहते है। Content कुछ इस तरह से लिखना चाहिए कि, जो भी Visitor आता है, वो बिना Share किए नही जाना चाहिए। यदि कोई भी आपके Content को Social Platform पे Share करता है, तो उससे भी आपकी Ranking Improve होगी। आप ज्यादा से ज्यादा कितने लोगों को Share कर पाएंगे। अपने दोस्तों और फैमिली के बीच मे ही, उससे ज्यादा नही। इसीलिए Content ऐसा बनाइये की Visitor भी आपके Content को Share करे। ज्यादातर लोग Backlinks बनाने में लग जाते है। उनके दिमाग मे यही होता है कि, Backlinks से ही उनकी Ranking Fast होगी। परंतु ऐसा नही होता है। SEO में ज्यादा Focus आपको On Page SEO पे देना होता है। चलिए अब On Page SEO कैसे किया जाए वो शिखते है।

On Page SEO करने के लिए, कई ऐसे Google के Ranking Factors है, जिनके अनुसंधान आपको Content Page को Optimize करना होगा। जो कुछ इस तरह से है।



Headings और Sub Heading (H1, H2, H3, H4)

On Page SEO
Tech Post Zone

आप जो भी Content लिख रहे है, उनको Headings और Sub Headings देना जरूरी है। Content को Navigate करने के लिए जरूरी है। सबसे पहले जो भी सबसे Important है, उनको H1 Headings में डालिए। मतलब की आपका Content किस बारे में है। और आप जिस भी Keyword पे अपने Content को Rank करवाना चाहते है, उस Keyword को H1 Headings में रखिए। दूसरे जो Long Tail Keywords है, उनको Sub Headings में रखिए। बाकी की जो भी Information है, उनको Paragraph में रखिए। एक बात का ध्यान रहे कि Headings के अंदर ही Sub Headings आने चाहिए। Headings और Sub Headings देने से Google Crawler को यह पता चलता है कि, आप ने Content किस बारे में बनाया है।

Headings या Sub Headings में Keywords इसलिए रखने चाहिए, क्योंकि Crawler Headings और Sub Headings को ज्यादा अहमियत देता है। Headings और Sub Headings के नीचे सुनिश्चित मात्रा में Text भी होने चाहिए। जो भी आप Headings दे। चाहे H1 हो या H2 या H3 और H4, कोई भी Heading हो उसके नीचे उस Headings के हिसाब से Text होने चाहिए। Content में बीच बीच मे Paragraph दीजिए। हो सके तो Grammar की Mistake ना करे। Grammar की ज्यादा Mistakes करेंगे तो भी नही चलेगा।



Keywords

On Page SEO
Tech Post Zone

On Page SEO में Keywords का ज्यादा खेल होता है। यदि आपको Keyword क्या है यह पता नही है तो आप Keywords के बारे में अलग से Blog है, उनको पढ़ सकते है। आपका Content का जो भी विषय है, उनसे Related Keywords आपको अपने Content के अंदर रखने होंगे। मेने जैसे आगे बताया उसी तरह आप Keywords को Headings या फिर Sub Headings में रख सकते है। Paragraph के बीच बीच मे भी Keywords को Place कर सकते हैं। Keywords को कैसे Place करे, यह आपको सिखाने की जरूरत नही है। क्योंकि यह अपने आप सिख जाएंगे। आप जब भी Blog लिखें तब, पहले ही Paragraph में आपको Focus Keyword रखना होगा।

कोई भी Blog लिखने से पहले आपको Keyword Research करनी होगी। यदि में आपको Suggest करूँ तो आप Google Keyword Planner का भी यूज़ कर सकते है। यह बिल्कुल Free है, इसको यूज़ करने के लिए आपको कोई क़ीमत चुकानी नही पड़ती है।आप जो भी Keywords अपने Content में रखते है, हो सके तो उनको Bold और Under Line कीजिए। ताकि उस पे Crawler का ज्यादा Focus जाए। यदि आप की Earnings का स्त्रोत Google AdSense है, तो फिर आप को Keywords High CPC दिलाने में मदद करेगा। हो सके तो High CPC वाले ही Keywords अपने Content के अंदर रखिए। ऐसा करने से आपकी Earnings ज्यादा होगी।

Image Optimization

On Page SEO
Tech Post Zone

Image Size Compress

Image Optimization भी On Page SEO के लिए बहुत जरूरी है। क्योंकि इनका सीधा Impact Website की Speed पे पड़ता है। आप जो भी Image Content में डालते है, वो Image अच्छे से Optimize किया हुआ होना चाहिए। जितना हो सके उतना Image की Size को Compress कर दीजिए। ताकि Website Load होने में ज्यादा वक्त नजे ले। आपको पता नही है तो बतादूँ की Website की Speed Ranking के लिए बहुत Matter करती है। यदि Website खुलने में ज्यादा वक्त लग रहा है, तो फिर Google कभी भी आपकी Website को Rank नही करेगा। Image को Compress इसलिए करना चाहिए, क्योंकि ज्यादा Size वाली Image Load होने में ज्यादा वक्त लेती है। इसीलिए जितना बने उतनी उसकी Size कम ही रखिए। यहाँ पे Image के Dimensions की बात नही हो रही है। Size का मतलब उनको Kb और MB में Compress कीजिए।

Alt Text

अभी दूसरे नंबर पे आता है Alt Text. Alt Text का और कोई मतलब नही है। जिस भी Keyword को आप Focus करते है, उनको ही Alt Text कहा जाता है। WordPress पे और Blogger पे आपको Alt Text का Option Image Editor में मिल जाएगा। उस Alt Text के Tab में आपको Focus Keyword लिखना होगा। इसका फायदा यह है कि, जब कोई Google Image Search के जरिए कोई भी Image Search करता है तो, वो आपकी Website पे आ सकता है। जिस वजह से आपकी Website की Traffic भी Increase होगी।

Caption

तीसरे नंबर पे आता है Caption. Caption का भी Tab आपको Image Editor में मिल जाएगा। यदि आपकी खुदकी Website की Image है तो फिर आपको Caption के Tab में आपकी Website का Name दे दीजिए। यदि आप दुसरे की Image यूज़ कर रहे हैं, तो आपको उस Website को Credit देना होगा। यदि आपने उसको Credit नही दी तो, वो Website आपके खिलाफ Google को Claim कर सकती है। और Google आपकी Website को Search Engine से बाहर निकाल देगा। क्योंकि आपने Copy Righted Material का यूज़ किया और आपने Credit भी नही दी। यह बात ध्यान में रखनी होगी।



Internal Linking

On Page SEO
Tech post Zone

On Page SEO में Internal Linking का भी एक अहम रोल है। Internal Linking की मदद से आप दूसरे Blog पे भी Traffic ला सकते है। Internal Linking में सामान्य तौर पे आपके दूसरे Blog का Link डालना होता है। यदि आपके किसी Blog पे 100000 का Traffic Monthly आ रहा है, तो आपको उस Blog में उससे Related दूसरे Blog की भी Link देनी चाहिए। जिस वजह से आपके दूसरे Blog को Traffic भी मिल सके और Ranking भी Improve हो सके।

हालांकि आप जो भी Link अपने Blog में डालते है, वो सामान्य तौर पे Do Follow और No Follow दो तरह की होती है। आपको Do Follow और No Follow दोनों Link अपने Blog में रखनी चाहिए दोनों का Ratio 60-40 होना चाहिए। यदि सारी Link Do Follow ही देंगे तो Google को ऐसा लगेगा कि आप Spam कर रहे है। और आपके Blog या Website को Search Engine से बाहर कर देंगे। जो भी Link आप Blog में डालते हैं, वो एक तरह से Backlink ही होती है। यदि Backlink क्या है, ये आपको नही पता तो आप हमारे दूसरे Blog पढ़ सकते है। आप जितनी भी Blog Post अपनी Website पे डालते है, उन सभी Blog Post को एक दूसरे से Link करनी चाहिए। जिस वजह से एक Link Juice Create होगा। और आपकी Ranking Improve होगी।

उम्मीद करता हूँ कि, आपको On Page SEO क्या है, और On Page SEO कैसे करते है, उसके बारे मे सही से समझ में आ गया होगा। यदि फिर भी कोई प्रश्न है, तो हमे Comment Box में Comment कीजिए, हम उसका उत्तर आपको अवश्य देंगे। इस Blog के बारे में आपकी क्या राय है, वो भी हमे Comment Box में बताइये। आपकी राय हमारे लिए बहुत मायने रखती है। यदि यह Post अच्छी लगी हो तो, इसको Social Media पे Share करना मत भूलिए। क्योंकि ज्ञान बाटने से ही बढ़ता है। धन्यवाद।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *