OTP

OTP क्या है ? OTP कितना सुरक्षित है?

OTP क्या है ? यदि आप Internet  जुड़े हुए हुए है, तो आपने बार बार OTP को नोटिस किया होगा। पर क्या आप इसका मतलब जानते है ? नहीं ना , तो आज हम इसी विषय पे चर्चा करने वाले है। इस Post को शुरू से लेके अंत तक पढ़िए ताकि आपको OTP क्या है? और ओटीपी का  कहाँ पे Use होता  है? इसके बारे में विस्तृर्त जानकारी मिल सके। चलिए शुरू करते है।

OTP क्या है ?

OTP

OTP का पूरा नाम One Time Password होता है। एक ऐसा Password जिसका आप एक ही बार इस्तेमाल कर सकते है। दुबारा आप  उसका इस्तेमाल नहीं कर सकते। इस Password की Time Limit भी होती है। ज्यादा से ज्यादा आप इसको आधे घंटे तक ही इस्तेमाल में ले सकते है। आधे घंटे बाद यह Password Valid नहीं रहेगा। ओटीपी यानि की One Time Password सिर्फ आंकड़ों ( Number ) में  ही  होता है।

यह Password 4, 6 यां 8 अंको का ही होता है। यह Password आपको Message के जरिए भेजा जाता है। ओटीपी Password आपका मैन Password नही होता है। ओटीपी को खास Security को ध्यान में रखते हुए बनाया है। जब आप Online कोई भी Payment करते है, तो Bank की और से आपको आपके Register Number पे ओटीपी भेजा जाता है। यह Verify करने के लिए की, Payment करने वाले आप खुद ही है। दूसरा नही। इसी सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए यह Password बनाया है।

Bank के अलावा भी Online दूसरी कई ऐसी Services है, जो आपको OTP के माध्यम से Security देती है। यदि आप किसी भी Online Account के Password भूल गए है, तो उसको Reset करने के लिए ओटीपी भेजा जाता है। जिसकी मद्दद से आप आसानी से कोई भी Password Change कर सकते है। ऐसा जरूरी नही है, की ओटीपी आपको Message के द्वारा ही प्राप्त हो। आपके G-Mail के द्वारा भी प्राप्त हो सकता है। यदि आपने G-Mail को Register किया हुआ है तो।

OTP कौन भेजता है?

OTP Web Server द्वारा Automatically भेजा जाता है। जब आप Sign UP या Sign IN करते है, तभी System की और से आपको Verify करने के लिए OTP यानी One Time Password भेजा जाता है। जिस से यह पता चल सके कि, जो भी Account को Login कर रहा है, वो उस Account का User ही है। इसको खास तौर पे Account की Security को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।

OTP कितना सुरक्षित है?

जब कोई आपके Account के Password Hack कर लेता है, तो उसकी जानकारी आपको ही पता चलती है, आपका जिस भी Website या Bank में Account है उनको नही। और वैसे भी Password को Hack करना आजकल बहुत ही आसान हो गया है। ऐसे में OTP की मदद से आपका Account काफी हद तक सुरक्षित हो जाता है।

यदि कोई OTP को Hack करने की कोशिश करेगा, तो यह सामने वाली Third Party यानी Website या Bank को पता चल जाता है। क्योंकि ओटीपी Web Server Generate करता है, तो Hacker को Web Server Hack करना पड़ेगा। Web Server Hack किये बिना वो OTP को Hack नही कर सकता। और वेब सर्वर को Hack करना इतना आसान नही होता है। क्योंकि Website  काफी सुरक्षित होती है। ऐसे में OTP को Hack करना ना मुमकिन हो जाता है।

Conclusion

उम्मीद करता हूँ कि आपको OTP यानी One Time Password क्या है? उसके बारे में Detail में जानकारी मिल गई होगी। यदि फिर भी कोई मैन में सवाल है, तो हमे Comment Box के जरिये पूछिए। हम उसका उत्तर अवश्य देंगे। इस Blog के बारे में आपकी क्या राय है, यह भी हमे बताइये। आपकी राय हमारे लिए बहुत ही मायने रखती है। यदि यह Post अच्छी लगी हो, तो इसको दूसरों के साथ भी Share कीजिए। क्योंकि ज्ञान बाटने से ही बढ़ता है। धन्यवाद दोस्तो।

OTP क्या है ? OTP कितना सुरक्षित है?
5 (100%) 1 vote

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

1 Shares
Share1
Tweet
Pin
Share
+1