Website Speed को Improve करने के 9 तरीके

क्या आप जानते हैं की आपकी Website Speed Time Google में Rank करने के लिए कितना प्रभावशाली है? जो Website तेजी से Load होती है, उसपे ज्यादा Traffic आता है। जिसकी भी Website Speed कम होती है, उस Website का Bounce Rate ज्यादा हो जाता है, और उनको Google कभी Rank नही देता है। यदि आपकी Website को Load होने में 4 Second से ज्यादा वक्त लगता है, तो फिर आपकि Website पे कभी Traffic नही आएगा। क्योंकि कोई भी Visitor 4 सेकंड से ज्यादा इन्तजार कभी नही करता है। वह आपकी Website को छोड़ के दूसरी Website पे चला जाता है। ऐसे में आज में आपको बताऊंगा की Website की Speed को कैसे Improve करें।

यदि आपकी Website की Speed कम है, तो फिर आपके Content या फिर आपकी Website की कोई Value नही रहेगी। यदि आप Organic Traffic को पाना चाहते है, तो आपको Website की Speed को Improve करना ही होगा। क्योंकि Website की Speed Google के लिए बहुत ही मायने रखती है। Google को Impress करने के लिए आपको Website की Speed Improve करनी होगी। तब जाके Google आपको Rank देगा।

तो चलिए शुरू करते है, की कैसे Website Speed को Improve किया जाए। ( How To Increase Website Speed )

Website Ki Speed Kaise Badhaye

Website Speed

Website Speed को Improve करने के लिए, बहुत सारे कारण है, उनमे से में आपको 9 कारण ही बताऊंगा, जो बहुत ही सरल है, जिसको Non-Technical व्यक्ति भी कर सकता है। इसके लिए आपको कोई Coding या फिर Technical Knowledge की जरूरत नही है।

1. Responsive Theme Install करें।

आजकल Internet के युग मे Mobile एक ऐसा संसाधन है, जिसको लोग अपने हाथ मे और जेब मे लेके घूम रहे है। और Mobile से ही Internet का Use करते है। Laptop या Desktop से ज्यादा Mobile पे Internet का Use होता है। इसका मतलब यही हुआ कि आपकी Website Mobile पे ठीक से Load होनी चाहिए।

तो आपको एक ऐसी Theme पसंद करनी चाहिए, जो Mobile Responsive और SEO Optimized होनी चाहिए। जो लोग Mobile से Internet को Surf करते है, वो लोग चलते ही रहते है, उनके पास उतना Time नही होता कि आपकि Website Fully Load हो। यदी Load होने में ज्यादा वक्त लगता है, तो वह दूसरी Website पे चले जाते है।

एक Mobile Responsive Theme से आपके User के Experiense में काफी बदलाव आएगा। लोग आपके Blog को अंत तक पढ़ना चाहेंगे। तो Website की Speed को Improve करने के लिए Responsive Theme होनी जरूरी है।

2. Web Hosting Fast होनी चाहिए।

Web Hosting भी काफी महत्वपूर्ण है, आपकी Website की Speed में। आपको कोई ऐसे Hosting Provider को पसंद करना चाहिए, जो आपको Speed से चलने वाली Hosting दे सके।

Web Hosting में Bandwidth सबसे मायने रखती है, आपने कितनी Bandwidth वाली Hosting ली है, उसपे निर्भर करता है, की आपकी Website की Speed कितनी होगी। में आपको यही सलाह दूंगा की आप Unmetered Bandwidth वाली ही Hosting खरीदे। जिस वजह से कभी भी आपकी Website की Speed कम नही होगी, चाहे कितने भी Visitor आपकी Website पे क्यू न आ जाए। आपकी Website Smoothly Load होगी।

Internet पे आजकल बहुत सारे Hosting Providers मौजूद है, जो आपको अलग अलग दामों में और Discount के साथ आपको Hosting Provide करते है। कई ऐसे भी Hosting Provider है, जो आपको Free में Hosting देंगे। Free की Hosting आपके लिए एक धोखा साबित होगी। वह आपकी Website को ज्यादा दिन तक Internet पे नही टीका पाएगी। मेरी राय यही है, की आप अच्छे Provider से खरीद ले। Free Hosting Provider से कभी ना ले, वरना आपका समय और महेनत दोनों ही वेस्ट जाएंगे।

3. Image को Optimize करे।

हम सब जानते है, की Image की वजह से Content एकदम आकर्षक बनता है। किन्तु आप जानते है, Image की वजह से Website की Speed में काफी अंतर आता है। Image की वजह से Load Time काफी बढ़ जाता है। अभी हम सोचेंगे कि Image को ही, Blog से हटा देते है, ऐसा करने से आपके Content की और Visitor कभी आकर्षित नही होगा। Image के बिना Blog अधूरा सा लगता है।

ऐसे में एक ही Solution है, की Image को Optimize कीजिए। Image की Size हमेशा 20kb से कम होनी चाहिए। तभी आपकी Website की Speed बढ़ेगी। ऐसे कई Internet पे Tools है, जो Image की Size को Compress कर देते है, और Quality को बरकरार रखते है, उनको इस्तेमाल करना चाहिए। WordPress पे भी बहुत सारे Plugins है, जो Image को Automatically Optimize कर देते है, उनको Install करने चाहिए।

यदि में आपको कोई एक Plugin के बारे में अपनी राय दूँ तो, EWWW Image Optimizer आपके लिए Best Plugin रहेगा। यह Plugin Image को Automatically Compress कर देगा। इस तरह से आप Image को Optimize कर सकते है।

4. Browser Caching Enable किजिए

Browser Caching काफी Effective तरीका है, Website की Speed बढ़ाने में। अपनी Website पे Browser Caching Enable कीजिए। जब कोई Visitor आपकी Website पे Visit करता है, तब आपके Website के कुछ Components Visitor के Browser के Cache Folder में Store हो जाते है। जिस वजह से वह Visitor दुबारा आपकी Website पे आएगा, तब आपकी Website तेजी से Load होगी। क्योंकि आपकी Website की Cache उनके Browser में Store होती है।

Browser Caching को Enable करने के लिए, WordPress पे काफी अच्छे Plugins है, जिनको Install कर लीजिए। यह तरीका काफी अच्छा है, Website की Speed बढ़ाने में।

5. Website को Up To Date रखे

आपकी Website पे जो भी Plugins Install कीए हुए है उनको हमेशा Up To Date रखे। आपने जो भी Theme Install की है, उनको भी Update करते रहे। सभी Plugins और Themes को Improve करने के लिए, उनके Devlopers उसको Update करते है, उसकी Update आपको आपके Dashboard पे देखने को मिलती है। वही से आप Plugins और Theme को Update कर सकते है।

समय अनुसार Website को Update होना जरूरी होता है। इसीलिए आपको सब Update करते रहना चाहिए। जिस वजह से आपकी Website को Load होने में ज्यादा वक्त नही लगेगा।

6. ज्यादा Plugins Install ना करे।

Website में Extra Function Add करने के लिए, Plugins एक अच्छा रास्ता है। किंतु आपको पता है, Plugins की वजह से आपकी Website की Speed कम हो सकती है। जितने Plugins की आपको जरूरत है, उतने ही Plugins Install किजिए। फालतू में ज्यादा Plugins Install करने से Website की Size बढ़ेगी, और Load होने में दिक्कत होगी। हो सके तो Plugins के Liter Version को ही Install करना चाहिए।

कई लोग कहते है, की Widget भी एक Plugin है। किंतु यह आपकी Website के Performance पे कोई Affect नही करेगा। में अपनी राय दूँ तो ज्यादा Plugins कभी Install ना करे। जो बिनजरूरी होते है, उनको हमेशा Avoid करें।

यदि में अपनी बात करूं तो एक Plugin है, Google Analytics करके। जिसका उपयोग Website का Stats Check करने के लिए होता है। किंतु में Website का Stats Google Analytics की Website पे जाके भी Check कर सकता हूँ, तो में इस Plugins को Avoid ही करूँगा। ऐसे बहुत सारे Plugins है, जिनको Install नही करने चाहिए। यह तरीका भी आपकी Website की Speed को Improve करने में मददगार साबित होगा।

7. Website को Simple रखे

यदि आप अपनी Website पे Videos या Third Party Application जैसे कि Chat, Slideshows और Unnecessary Widget का इस्तेमाल करते है, तो यह आपकी Website के Performance पे Affect हो सकता है। इन सभी चीजों को भी Avoid करना चाहिए। यदि यह सब जरुरी है, तो फिर आपको Hosting Package को Upgrade करना पड़ेगा। जिसकी Price काफी ज्यादा होती है।

8. Hosting को Upgrade कीजिए

Hosting Package भी कई प्रकार के आते है, सभी लोग अपनी जरूरियात के हिसाब से खरीदते है। यदि आपकी Website पे भर भर के Traffic आता है, और आपकी Website को Load होने में ज्यादा वक्त लगता है, तो फिर आपको अपनी Hosting को Upgrade करना चाहिए।

यदि आप Hosting को Upgrade नही करेंगे, तो आपकी Website Crash होने के ज्यादा Chance है। आपकी Website Crash हो, उससे पहले आप Hosting को Upgrade कर लीजिए। यदि Website Crash हो गई तो आपको भारी नुकसान जेलना पड़ सकता है।

9. Website के Codes को Minify कीजिए

मेने जब पहली बार Website Test के लिए, अपनी Website को Run किया, तब मुझे Report में यह दिखाया गया कि, Minify Java, CSS, And HTML. इन सभी चीजों को Minify करने की जरूरत है।

Website के Codes को Minify करने के लिए, भी WordPress पे अच्छे Plugins है, जिनको आप Install कर Codes को Minify कर सकते है।

यदि में आपको अपने Personal Experience से कहूं तो Autoptimize Plugins Codes को Minify करने के लिए, बहुत ही बढ़िया है।

Fast Loading Website के फायदे।

User Experience : किसी भी User के पास इतना समय नही होता है, की आपकी Website Load हो, तब इन्तेजार करे। क्योंकि वही Same Content और भी Website के पास होता है। वह आपको छोड़ के दूसरी Website पे चला जायेगा। Slow Loading होने से Website का Bounce Rate भी बढ़ेगा, और User Experience भी खराब होगा।

जो Website Fast Load होती है, उसका User Experience काफी अच्छा होगा। User के साथ Conversasion करने के ज्यादा Chance होंगे। और आपका Business भी Grow होगा।

Google Search Ranking : जिस भी Website का Load Time कम होगा, उसको Google High Ranking देगा। Google प्रथम Page पे वही Websites को दिखाता है, जिसकी Speed काफी अच्छी होती है।

Website की Speed कितनी होनी चाहिए।

हालाँकि Google 2 Second ही Recommended करता है, लेकिन 5 – 6 Second भी होगी, तो भी चलेगा।
आप अपनी Website की Speed PageSpeed Insight, GTMetrix पे Check कर सकते है।

Conclusion

यदि ऊपर दिए गए Steps को Follow करते है, तो आप जरूर आपकी Website की Speed को Improve कर सकते है। यह Matter नही करता कि, आपने कितना अच्छा Content लिखा है, या फिर Beautiful Theme लगा रखी है, यदि Website ही ढंग से Load नही हो पा रही है, तो इन सबका कोई मतलब नही बनता है।

जब आपकी Google Analytics आपकी Website का Bounce Rate ज्यादा दिखाए, तभी आपको Website की Speed Check करनी चाहिए।

तो उम्मीद है दोस्तो की आपको अच्छे से समझ मे आ गया होगा कि Website की Speed को कैसे Improve करें। यदि फिर भी कोई प्रश्न है, तो हमे Comment Box में जरूर बताइये, उसका उत्तर आपको अवश्य मिलेगा। इस Blog के बारे में आपकी क्या राय है, वह भी बताइये। आपकी राय हमारे लिए बहुत ही मायने रखती है।

इस Blog को दूसरे Bloggers के साथ भी Share कीजिए, ताकि वो भी अपनी Website Speed को Improve कर सके। इस Blog को शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 Shares
Share1
Tweet
Pin
Share
+1