what is web hosting in hindi : web hosting definition

Tech Blog

Web Hosting क्या है ? ( what is web hosting in hindi. ) Web Hosting कितने प्रकार की होती है ? ( types of web hosting in hindi.) अगर आप एक blogger है या और कोई आपकी website है तो आपको Web Hosting के बारे में जानना जरूरी है। आज के इस आर्टिकल में हम इसी विषय पे चर्चा करने वाले है। आर्टिकल को शुरू से लेके अंत तक पढिये ताकि आपको Web Hosting के बारे में detail में जानकारी मिल सके। internet पे जितनी भी websites है उनके पास उनकी Hosting होती है। Hosting के बगैर आप अपनी website को internet पे visible नही करवा सकते है। इसीलिए अगर आपको आपकी website को internet पे visible करवाना है तो आपको Hosting खरीदनी ही पड़ेगी। what is web hosting in hindi.

Web Hosting क्या है? ( what is web hosting in hindi. )

web hosting
Tech Post Zone

दोस्तो चाहे आप एक blogger हो या फिर online कोई भी business करते हो। मेरा मतलब है है कि अगर आपके पास कोई एक website है जो internet पे visible करवाने के लिए एक service होती है जिसे Web Hosting कहते है। आपकी website का data जैसे कि आपकी website की coding, images, videos, article और बहुत कुछ , ये सभी internet पे visible कराने और उनको store करने के लिए जो service provide की जाती है उसको web hosting definition बोलते है।

अगर में एक example दूँ तो – आप एक blogger है तो फिर आपकी website का जो भी data है जैसे कि article, videos, photos, सब कुछ आपको इंटरनेट पे visible करना है, आप चाहते है कि जो भी visitor internet पे search करता है उनको ये सब information दिखे तो फिर उसके लिए आपको एक service खरीदनी होती है जिसको web hosting बोलते है। ये आपको online कई ऐसे Web Hosting providers है जो आपको अलग अलग दाम में और अच्छे discount पे आपको provide करते है।

अगर में top hosting providers की बात करूं तो उस list में GoDaddy, Bigrock, Hostgator, Bluehost ये सब Hosting Providers है जो आपको अच्छे दाम में Web Hosting Provide करते है। आप वहाँ से आपकी जरूरियात मुजब Hosting purchase कर सकते है। अभी आपके दिमाग में ये सवाल आया होगा कि सबसे पहले Domain ख़रीदे या Hosting तो में आपको एक example दे के पूरी बात समजाता हूँ।

Example: घर बनाने के लिए जमीन खरीदना।

यदि आपके पास पैसा है और आप अपने घर के लिए जमीन खरीदते है। जमीन मिलने के बाद आप उस जमीन पर अपना घर बनाना शुरू कर देंगे।

जमीन खरीदने के लिए General procedure क्या होती है।

  • एक suitable स्थान के साथ एक जमीन खोजें।
  • जमीन का रेजिस्ट्रेशन करवाना registar के वहाँ।
  • जमीन के लिए पैसे का भुगतान करे।
  • उस जमीन पर अपना घर बनाओ।
  • उस घर मे रहना शुरू करें।

यह वो general procedure है जब आप जमीन खरीदते समय आपको हर बार इस procedure से गुजरना पड़ता है। इसी प्रकार इंटरनेट पर भी जब आप एक डोमेन नाम खरीदते हैं जो आपकी जमीन है और वेबसाइट आपका घर है और उसपे आप अपने डोमेन नाम पर निर्माण करते हैं।

दोनों चरणों के बाद, आपको अपनी वेबसाइट को इंटरनेट पर होस्ट करना होगा और इन रजिस्ट्रार i.e Bigrock, Godaddy, Bluehost, Hostgator आपको अपनी सपनों की वेबसाइट को होस्टिंग के साथ बनाने में मदद करेंगे। उम्मीद है आपको ये बात समझ मे आ गई होगी कि सबसे पहले क्या करना चाहिए। उम्मीद करता हूँ कि आपको सही से समज में आ गया होगा कि Web Hosting क्या है ? ( What is web hosting in hindi ?)

Web Hosting के प्रकार। (Types Of Web Hosting In Hindi. )

Web Hosting मुख्यतवे तीन प्रकार की होती है।
(1) Shared Hosting.
(2) Dedicated Hosting.
(3) Collocated Hosting.

1. Shared Hosting.

यदि हम Shared Hosting की बात करें तो Shared Hosting सबसे सस्ती होती है। Shared Hosting हर कोई afford कर सकता है। because Shared Hosting के आप अकेले ही मालिक नही होते है इस Hosting के और भी ओनर्स होते है जिनके साथ आपकी Hosting शेयर होती है। इस मे physical server और application को शेयर करना होता है। अगर आप blogging के लिए प्लानिंग कर रहे है तो आपके लिए ये Hosting बेस्ट ऑप्शन है। आप किसी भी hosting providers से Shared Hosting खरीद सकते है। अगर में अपनी खुद की राय दूँ तो आपके लिए wordpress के साथ Shared Hosting सबसे best है।

2. Dedicated Hosting.

यदि हम Dedicated Hosting की बात करें तो Dedicated Hosting है वो सिर्फ website के मालिक द्वारा ही खरीदी जा सकती है। इस Hosting का owner सिर्फ website का मालिक ही होता है। ये Hosting आपको ज्यादा महेंगी लगेगी क्योंकि इस मे सारा खर्च आपको ही देना पड़ता है। Dedicated Hosting के performance की अगर बात किआ जाए तो ये Shared Hosting के मुकाबले ज्यादा fast होती है, क्योंकि आप अकेले ही पूरे server को manage करते है इसीलिए Shared Hosting के मुकाबले Dedicated Hosting ज्यादा fast होती है। इस Hosting को ज्यादा safety और security के लिए खरीदा जाता है।

3. Collocated Hosting.

यदि हम Collocated Hosting की बात करें तो ये Hosting Premium होती है, इस होस्टिंग को common people afford नही कर पाते है। Collocated Hosting e- commerce कंपनियां और बड़ी बड़ी companies जो बहुत ज्यादा traffic को handle करने के लिए खरीदते है। इस Hosting की सहायता से internet पे आपकी website और आपकी website की coding को save करते है। यदि आप बहुत बड़े investment के साथ एक बड़ा business चला रहे हैं तो आप Collocated Hosting को खरीद सकते हैं, यहां आपको Hosting की सभी functionality मिल जाएगी। यहां आप अपनी requirement के अनुसार किसी भी script या application को install कर सकते हैं। ये Hosting पूरी तरह से customizable है। उम्मीद है कि आपको Collocated Hosting के बारे में detail में जानकारी मिल गयी होगी।

आप अपनी जरुरियात के हिसाब से कोई भी Hosting purchase कर सकते है। एक बात याद रहे कि आप अच्छे Hosting Providers से ही hosting खरीदिये। internet पे ऐसे कई Hosting Providers है जो आपको Shared Hosting free में देते है, उनसे फ्री में Hosting मत लीजिये क्योंकि उस hosting की स्पीड काफी धीमी होती है और कभी कभी तो ये चलती भी नही है। इसीलिए अच्छे Hosting Providers से पैसे देके ही Hosting खरीदिये।

उम्मीद करता हूँ कि आपको सही से समज में आ गया होगा कि web hosting definition क्या है ? ( What is web hosting in hindi ?) और Web Hosting कितने प्रकार की होती है? ( Types Of Web Hosting In Hindi. ) अगर फिर भी कोई सवाल मनमें खड़ा होता है तो हमे नीचे दिए हुए comment box में comment कर के बताइए हम उसका जवाब आपको जरूर देंगे। अगर आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसको दुसरो के साथ social media के जरिये शेयर कीजिये ताकि उन लोगो को भी hosting के बारे में जानकारी मिले जो लोग internet पे अपना business चलाना चाहते है। धन्यवाद दोस्तो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *