YouTube Par Subscriber Kaise Badhaye [1000 % कारगर]





क्या आपने YouTube पे Channel बनाया है? और Subscriber नही बढ़ रहे है। ऐसे में आपके मन मे एक सवाल जरूर आया होगा कि, YouTube Par Subscriber Kaise Badhaye. आज इसी सवाल का जवाब हम आपको देंगे। तो शुरू से लेके अंत तक हमारे साथ बने रहिए। आपको आपके सवाल का जवाब मिल जाएगा। चलिए शुरू करते है कि YouTube Par Subscriber Kaise Badhaye.

YouTube Par Subscriber Kaise Badhaye ( YouTube पर Subscriber कैसे बढ़ाएं )

YouTube Per Subscriber Kaise Badhaye
Tech Post Zone

नए लोग जो YouTube पे Channel बनाके पैसा कमाना चाहते है, उनको शुरुआती दौर में Subscriber बढ़ाने में बहुत ही दिक्कत होती है। बहुत कम ही लोग जानते है की YouTube Par Subscriber kaise badhaye. आपको बहुत ही महेनत करनी पड़ती है। ऐसे में YouTube ने भी Monetization Enable करने के लिए एक शर्त रख दी है। कि यदि आपके Channel पे 4000 घंटे का Watch Time और 1000 Subscribers नही होंगे तो आपका Monetization Enable नही होगा।

नए Youtubers को काफी शुरुआती दौर में काफी महेनत करनी पड़ती है। तब जाके उसके Channel पे Monetization Enable होता है। ऐसे में Google या फिर कोई और Search Engine में Research करते है, की YouTube Par Subscriber Kaise Badhaye. और आपको बहुत सारे Blog भी मिल जाएंगे, जो आपको YouTube पे Subscriber बढ़ाने की Tips देंगे। पर वो ज्यादा असरदार नही होती है, या फिर वो Legally नही होती है। जिसकी वजह से आपको भविष्य में परेशानी झेलनी पड़ सकती है। ऐसे में आज हम आपको ऐसी कुछ Tips देंगे जो आपको YouTube पर Subscriber बढ़ाने में असरकारक साबित होगी। YouTube Par Subscriber kaise badhaye इसके बारे में कुछ Tips है जो आपको बताते है।




Video बनाने की पद्घति

जब आप Video बनाते है, तब आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा। जैसे कि Video की Quality, Voice Quality, Channel Intro इत्यादि। चलिए इसको Details में जानते है।

YouTube Per Subscriber Kaise Badhaye
Tech Post Zone

Video की Quality

Video की Quality बहुत ही अच्छी होनी चाहिए। Video की Quality से Viewers Impress हो के आपके Channel को Subscribe कर दे। बेकार Video Quality वाला Video कोई देखना पसंद नही करता है। हो सके तो Video 720p की Quality में ही बनाइये। आप जब भी Video को Shoot करते है, तब Lighting और Camera सही ढंग से रखा होना चाहिए। जिससे एक Quality Video बनेगा।

Video की Voice

Video की Voice भी Subscriber बढ़ाने में काफी मददगार है। यदि Voice बेकार होगी तो Viewers Video को Skip करके दूसरे Video पे चले जाएंगे। इसीलिए Voice भी अच्छी होनी चाहिए। हो सके तो Background Noise को कम कर दीजिए। ताकि आपकी आवाज Viewers को अच्छे से सुनाई दे। एक दम Voice Clear होनी चाहिए।

सस्ते सस्ते Mic’s बाजार में Available है, जिसकी वजह से आप अच्छी Quality का Sound Record कर पाएंगे। जिसकी Price काफी सस्ती है। हर कोई उसको खरीद सकता है। ऐसे ही कुछ Best Mics है, जो सस्ते भी है। उसके बारे में हमने Detail में एक अलग से Blog लिखा हुआ है। आप उसको भी पढ़ सकते है। जिसकी Link नीचे दी हुई है।

जब आप Voice को Record करते है, तब आपको Slow Speed में नही बोलना है। वरना Viewers को पसंद नही आएगा। और Video लंबी हो जाएगी। ज्यादा Fast भी नही होनी चाहिए। Medium होनी चाहिए।

Video का Intro

Video की शुरुआत में Channel का Intro दीजिए। Intro में Channel को Subscribe करने को बोलिए। Intro की वजह से भी लोग Subscribe करते है। यह Tricks काफी फायदेमंद साबित होगी। आजकल Animated और Hand Drawing Intro काफी प्रचलित है। हो सके तो आप भी ऐसा ही Intro बनाइए। Animated Intro लोगो को ज्यादा Attract करता है।

Internet पे कई ऐसे Software है, जिनकी मदद से आप Animation बना सकते है। काफी सारे Paid भी है। पर आपको उसकी जरूरत नही है। आप Free में जो Service Provide करते है, उसको भी Use कर सकते है। और अच्छा Intro अपने Channel के लिए बना सकते है।



Viewers और Subscibers के साथ Communication

यह सबसे Important है। आप किस तरह से Subscriber के साथ Communication बना पाते है। कई ऐसे Source है, जिसकी मदद से आप नए Viewers के साथ Engagement बना सकते है। चलिए इन सभी Source को Detail में जान लेते है।

YouTube Per Subscriber Kaise Badhaye
Tech Post Zone

Commenting

Commenting एक अच्छा स्त्रोत है, Viewers के साथ Communication बनाने का। अपने Video के साथ Comment Section को Enable रखिए। ताकि जो भी Viewers को यदि सवाल पूछना है, तो वो आपको पूछ सके। हो सके तो सभी के सवालों के जवाब देने की कोशिश कीजिए। जिस वजह से आपका Communication बढ़ेगा।

Comment के जरिए Viewers भी आपको यह बता सकते है, की उनको क्या चाहिए। Comment के जरिए आप यह भी जान सकते है, की Viewers क्या देखना पसंद करते है। आप उसीके बारे में अपनी New Video Publish कर सकते है।

Social Media

आप के Channel के नाम से Social Media पे भी Account बनाइए। और Viewers और Subscribers को बताइए कि, आप उनको Social Media पे भी Follow कर सकते है। क्यूंकि Social Media पे वो आपको Directly Communicate कर पाएंगे।

जब आप Video Record करते है, तब Video की अंदर Social Media पे follow करने की बात भी बोलनी चाहिए। Social Media की सारी Link आपको Description में डालनी चाहिए। जिस वजह से लोग Description में से Directly आपके Social Account पे पहुंच सकते है।

जब आपको New Video Publish करनी होती है, उसके 2 या 3 घंटे पहले Social Media पे बता दीजिए। कि आपकी New Video आ रही है। ताकि सभी को पता चल सके कि Video आनेवाली है। और सब लोग उसी Time पे YouTube पे Online आ जाए।

Video को हो सके इतना Social Media पे Share कीजिए। और Share करने को बोलिए। इस वजह से ज्यादा Views भी आएंगे और Subscriber भी बढ़ेंगे। Social Media अच्छा हथियार है, Views बढ़ाने और Subscriber Gain करने का।



Video को Promote कीजिए।

YouTube Per Subscriber Kaise Badhaye
Tech Post Zone

यदि आप Video का Promotion करवाएंगे, तो हो सकता है कि आपको नए Views और Subscriber मिले। एक बात ध्यान दे कि, आपका Promotion सही और Legally होना चाहिए। आजकल ऐसे कई लोग है, जो आपसे पैसे लेके आपके Views और Subscriber बढ़ाने की बात करते है। यह सिर्फ एक Scam ही होता है, और कुछ नही। इससे आपको भारी नुकसानी भी उठानी पड़ सकती है।

YouTube आपकी Video को भी Promote करता है। जहाँ पे आपको Promotion के बदले में कुछ धन राशि YouTube को देनी होती है। और उसके बदले में आपकी Video को YouTube Promote भी करेगा। Promotion की वजह से अच्छे Views और Subscriber दोनों ही आपको मिलेंगे। YouTube एक अच्छा स्त्रोत है Video को Promote करने का। और आप अपना खुद का Ad Campaign भी चला सकते है YouTube पे।

आप जिस भी Category में Video बना रहे है, उसी Category में Video बनाने वाले बड़े Youtubers का Contact कीजिए। और उनको बोलिए की उसके Community Tab में आपकि Video को Share करे। जिस वजह से उनके Viewers आपकि Video को देखेंगे। और साथ मे Channel को भी Subscribe कर सकते है। यह Tricks काफी फायदेमंद साबित हो सकती है आपके लिए।

आप अपनी Video को Facebook पे भी Promote कर सकते है। Facebook दूसरो के मुकाबले कम पैसा लेता है, Promotion करने का। और आजकल Facebook पे सबसे ज्यादा लोग Active रहते है। वहाँ से ज्यादा Views और ज्यादा Subscriber Gain कर पाएंगे। यह आपके लिए अच्छा और सबसे सस्ता रास्ता है।



Video का SEO कीजिए।

Internet पे यदि किसी भी चीज को Rank करने के लिए SEO की आवश्यकता जरूर पड़ती है। SEO के बिना आप भाग्य ही First Rank हासिल कर सकेंगे। इसलिए आपको Video का SEO करना पड़ेगा।

Video का SEO करने के लिए Title, Tag, Description और Thumbnail, इन चारों बाबतों को ध्यान में रखना पड़ता है। इसके अलावा और कोई SEO tricks नही है, जो आपको Rank करवा सके। सिर्फ इन्हीं चारो का खेल होता है। चलिए इन चारों को हम Detail में जान लेते है।

YouTube Per Subscriber Kaise Badhaye
Tech Post Zone

Title

Title आपको Video के According ही रखना चाहिए। हो सके तो Title में Catchy Words का उपयोग करे। Cathy Words को देखके भी आपके Video पे Click कर देते है। एक बात ध्यान रहे कि जो Video में है, वही Title में होना चाहिए। ऐसा नही की Video में कुछ और Title में कुछ और। वरना आपका Video Misleading Category में आ जाएगा। और आपका YouTube Channel बंध भी हो सकता है।

आप Maximum 100 Words का Title लिख सकते है। इससे ज्यादा नही। तो आप कोशिश कीजिए कि आप Title को 100 Words तक लिख सके।

Tag

Tag वह होता है, जिसकी मदद से YouTube को यह पता चलता है, की आपका Video किस बारे में है। जब कोई YouTube पे Search करता है, तब YouTube Tag की मदद से ही Result दिखाता है। Video जिस बारे में है, उसी के बारे में ही Tag डालिए। Tag डालने की वजह से आपका Video Search में आएगा। Views और Subscriber दोनों ही बढ़ेंगे।

Description

Description भी बहुत Important होता है। बहोत लोग इसको Skip कर देते है। अपने Video के नीचे Description ही नही लिखते है। ऐसा कभी नही करना चाहिए। Description में आपकी Video किस बारे में है, वो लिखना चाहिए। साथ ही में कुछ Important Link भी देनी चाहिए। जैसे कि आपके Social Media Account की। यह SEO के लिए फायदेमंद साबित होगा।

Thumbnail

इसका सबसे Important Role होता है, Video पे Views बढ़ाने का। Thumbnail ऐसा बनाइए की लोग देखते ही Click कर दे। Thumbnail भी Catchy होना चाहिए। एक बात याद रहे कि जिस बारे में Video है, उसीके बारे में ही Thumbnail होना चाहिए। वरना Click Bet हो जाएगा।

उम्मीद करता हूं कि YouTube Par Subscriber kaise badhaye इसके बारे में आपको Detail में जानकारी मिल गई होगी। यदि फिर भी कोई प्रश्न है तो हमे Comment Box में पूछ सकते है। हम इसका उत्तर आपको अवश्य देंगे। और इस Blog के बारे में आपकी क्या राय है, वह भी हमे बताइये। आपकी राय हमारे लिए बहुत मायने रखती है। यदि आपको YouTube Par Subscriber kaise badhaye Blog अच्छा लगा हो तो इसको दूसरों के साथ भी Share कीजिए। क्योंकि ज्ञान बाटने से ही बढ़ता है। धन्यवाद दोस्तो।

0 फीचर्ड चित्र के जैसे उपयोग करें
मेरा नाम Dilip Varu है , और में Professionally Blogger और Digital Marketer हूँ। इस Blog की मदद से Visitors को सही जानकारी देने की कोशिश करता हूँ।

1 Comment

  1. technicalganu
    मई 31, 2019

    realy very nice post

    प्रतिक्रिया

नेविगेशन मेनू आइटम

संशोधन आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

hi_INHindi
hi_INHindi