Youtube

Youtube Pe Views Kaise Badhaye

Youtube
Tech Post Zone

दोस्तो Youtube पे चैनल बनाना कोई बड़ी बात नही है पर उस चैनल को कैसे टॉप रैंक दिलवाया जाए और कैसे सब्सक्राइबर्स बढ़ाये जाए वो सबसे बड़ी बात होती है। चैनल को रैंक करवाने के लिए बहोत सारि बातों को ध्यान में रखना पड़ता है। कई लोग Youtube पे भी ऐशे होते होते है जो स्केम करके पैसे कमाना चाहते है पर Youtube ऐसा होने नही देता। Youtube के प्लेटफॉर्म को स्केम फ्री रखने के लिए आये दिन Youtube अपने कायदे कानून में बदलाव लाते रहते है ताकि Youtube से स्केमर्स को हटा सके। पर जो सच्ची में यूट्यूब पे कुछ दिखाना चाहते है, उसके कंटेन्ट में दम होता है फिर भी अपने वीडियो को या चैनल को टॉप रैंक नही करवा सकते। क्योंकि यूट्यूब इतना स्ट्रिक्ट होता जा रहा है कि कही न कही पे हमारे वीडियो में या फिर टाइटल या टैग में कुछ न कुछ ऐसा होता है जिसकी वजह से हमे परेशानी झेलनी पड़ती है। हाल ही में Youtube ने बहोत बडा बदलाव किया है कि अगर आपके चैनल पे 4000 घंटे का वाच टाइम या 1000 सब्सक्राइबर नही है तो आपको मोनेटाइजेशन का ऑप्शन नही मिलेगा । ऐशे में कैसे चैनल पे 4000 घंटे का वाच टाइम लाया जा सके और सब्सक्राइबर्स को बढ़ाया जा सके। आज में आपको इसी बारे में बात करूंगा ताकि आप भी आपके चैनल को रैंक करवा सके और बड़ी आसानी से वाच टाइम और सब्सक्राइबर्स दोनो को पा सके। तो आर्टिकल को शुरू से लेके अंत तक पढिये ताकि आपको सही से समज में आ सके।



Video Quality / Voice Quality / Beginning & End. 

Youtube
Tech Post Zone

Video की Quality. 

दोस्तो सबसे पहले आपको ये ध्यान में रखना है कि आप जो वीडियो यूट्यूब पे अपलोड कर रहे है उसकी क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए। मेरा मतलब है कि वीडियो HD क्वालिटी में होना चाहिए, क्योंकि यूट्यूब ये कहता है कि अगर वीडियो की क्वालिटी अच्छी होगी तो आपकी वीडियो जरूर रैंक करेगी। वीडियो बनाने से पहले आपके पास अच्छा सेटअप होना चाहिए। वीडियो ऐसी बनाओ की देखने वाले लोग वीडियो को स्किप ना करे वीडियो को पूरा देखे, ताकि आपको अच्छा वॉच टाइम मिले। वॉच टाइम भी वीडियो को रैंक कराने में अहम रोल प्ले करता है। इसलिए अगर वीडियो की क्वालिटी अच्छी होगी तो वॉच टाइम बढ़ेगा और वीडियो आसानी से रैंक करेगा।

Video की Voice.

वीडियो की जो वॉइस होती है वो भी बिल्कुल अच्छी होनी चाहिए उसमे नॉइज़ पॉल्युशन काम होना चाहिए। बैकग्राउंड में जो दूसरी आवाजे होती है जैसे के हमारे आसपास होनेवाली गतिविधियों की जो बेकार की होती है वो बिल्कुल भी नही होनी चाहिए। वीडियो को देखने वाले को आप जो बोल रहे है वो सही से समज में आना चाहिए। अगर आवाज में घोंघाट होगा तो वो आपके वीडियो को स्किप कर सकता है। इसीलिए आवाज बिल्कुल क्लियर होनी चाहिए। इसके लिए मार्किट में अच्छे अच्छे आवाज को रिकॉर्ड करने के लिए mic भी मिलते है। जो काफी हद तक आपकी आवाज को बेटर बना सकता है। वॉइस का भी अहम हिस्सा है वीडियो को रैंक करने के लिए। वीडियो ट्रेंडिंग में लाने के लिए इस चीज़ को हमे इग्नोर नही करना चाहिए।

वीडियो की शुरुआत और वीडियो का अंत।

अगर वीडियो की शुरुआत की बात करे तो शुरू में आपको चैनल का छोटा सा इंट्रोडक्शन दीजिये और वीडियो किस बारे में है वो भी बताए साथ मे लाइक और शेयर करने को भी बोलिए ।
अभी वीडियो के अंत की बात करे तो अंत मे आपको यूट्यूब एक एन्ड स्क्रीन का ऑप्शन देता है। जो आपको यूट्यूब स्टूडियो में मिल जाता है। एन्ड स्क्रीन में हमे कोई और दो वीडियो है जो आप दिखाना चाहते है तो वो भी लगा दीजिये ताकि उस वीडियो को देखने वाला इस वीडियो देख के उस वीडियो पे जा सके । साथ मे चैनल को सब्सक्राइब करना भी बोलिये ताकि नए व्यूवर्स है वो आपके चैनल को सब्सक्राइब करले। और अंत मे धन्यवाद प्रकट कीजिये ताकि आपकी इम्प्रेशन अच्छी पड़े।



Title, Tag, Description, Thumbnail.

Youtube
Tech Post Zone

Title

इन चारों पे ही पूरे वीडियो का खेल टिका हुआ है। अगर आपकी वीडियो में दम है तो इन चारों चीजो पे आपको ज्यादा फोकस करना पड़ता है। सबसे पहले अगर टाइटल की बात करें तो टाइटल में आप वोही लिखे जो वीडियो के अंदर होता है। टाइटल को कुछ अर्ट्रेक्टिव तरीके से लिखना चाहिए ताकि लोग आपकी वीडियो को देखने के लिए अट्रैक्ट हो। ऐसे कई शब्द होते है जो यूट्यूब की सिस्टम उसे गलत दर्शाती है और आपके वीडियो पे येलो कलर का डॉलर का निशान आ जाता है और वीडियो पे बहोत कम ऐड चलती है।

Tag

दूसरे नंबर पे अगर टैग की बात करे तो टैग हमेशा वीडियो के रिलेटेड ही डालने चाहिए। वीडियो के टाइटल में जो लिखा होता है उसे भी आप टैग में डाल सकते है ताकि आपकी वीडियो को अच्छी रैंकिंग मिल सके। यहां पे खासतौर पे ये बताना चाहता हु की दूसरे टैग कभी मत डालिये जो वीडियो के रिलेटेड ना हो, अगर ऐसा किया तो वीडियो कभी रैंक नही करेगी।
अगर डिस्क्रिप्शन की बात की जाए तो ऐसा है कि डिस्क्रिप्शन में आप वो ही लिखिए जो वीडियो के अंदर है। और साथ मे आप डिस्क्रिप्शन में आपके सोशल मीडिया के एकाउंट की लिंक भी डाल दीजिए ताकि लोग आपसे सोशल मीडिया पे जुड़ सके। जितना ज्यादा डिस्क्रिप्शन लिखेंगे उतना ज्यादा फायदा आपको मिलेगा।

Thumbnail

अभी थंबनेल की बात करे तो ये सबसे इम्पोर्टेन्ट रोल प्ले करता है। क्योंकि लोग थंबनेल देखके ही हमारे वीडियो को क्लिक करता है देखने के लिए। थंबनेल इतना अट्रैक्टिव होना चाहिए कि देखने वाला थंबनेल देखते ही आपके वीडियो को क्लिक करदे। यहाँ पे आपको एक खास चीज़ का ध्यान रखना चाहिए कि थंबनेल पे जो आप दिखा रहे है वो वीडियो के अंदर होना चाहिए। अगर वीडियो में कुछ और और थंबनेल में कुछ और तो फिर ये मिसलिडिंग वीडियो हो जाएगी इसका मतलब है कि आप वीडियो देखनेवाले को गुमराह कर रहे है। ऐसा करेंगे तो कोई आपकी वीडियो नही देखेगा और तो और आपकी वीडियो को फ्लैग भी करेगा ताकि यूट्यूब आपकी वीडियो देखें और आप पे इसके खिलाफ एक्शन ले। तो ऐसा कभी नही करना चाहिए। और है एक बात है कस्टम थंबनेल बनाना चाहिए ताकि थंबनेल अच्छा दिख सके।



Communication.

Youtube
Tech Post Zone

कम्युनिकेशन सबसे अहम रोल प्ले करता है आपके सब्सक्राइबर के ग्रोथ में अगर आपका कम्युनिकेशन अच्छा होगा तो फिर आपके सब्सक्राइबर का ग्रोथ ऊपर ही जायेगा। सब्सक्राइबर के साथ कम्युनिकेशन बनाये रखने के लिए आपको हर वीडियो में उसका ओपीनियन कमेंट बॉक्स में मांगिये ताकि वीडियो को और बहेतर बनाया जा सके। हर वीडियो में कमेंट एनेबल रखनी चाहिए। क्योंकि वीडियो देखने के बात सब्सक्राइबर्स के मन मे जी सवाल पैदा होते है वो आपको कमेंट में पूछ सके। हो सके तो उसका जवाब भी दीजिये।
हप्ते में एक बार तो आपको सब्सक्राइबर्स का ओपीनियन लेना ही चाहिए कि वो किस तरह की वीडियो देखना चाहते है। जिससे आपको पता चल सके कि सब्सक्राइबर्स को क्या देखना है। हो सके तो लाइव सवाल जवाब का भी एक प्रोग्राम आपको करना चाहिए। जिससे कम्युनिकेशन बढ़ेगा और आपके चैनल पे सब्सक्राइबर्स टिक पाएंगे। Social Media भी एक communication का ही स्त्रोत है। आप के Youtube के Channel के नाम से facebook, twitter, instagram जितने भी Social Media के platform है उसपे एक account बना लीजिए और उसकी लिंक description में दाल दीजिये ताकि social media पे भी लोग आप से जुड़ सके। हर बार video के अंत मे request कीजिये कि वो आपको social media पे भी follow करे। समय समय पे जानकारी देते रहिये की video कब आने वाली है और कितने बजे ताकि subscribers आपकी video को miss ना कर सके।



आज के आर्टिकल में इतना ही अगर अच्छा लगा हो तो दूसरों के साथ शेयर कीजिये। कोई भी सवाल मन में आता है तो हमे कमेंट कीजिये हम आपको उसका जवाब जरूर देंगे। आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद

Youtube Pe Views Kaise Badhaye
Rate this post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

0 Shares
Share
Tweet
Pin
Share
+1